ख़बरेंचंदौली

Chandauli News : मौनी अमावस्या पर गंगा स्नान को बलुआ घाट पर उमड़ेंगे श्रद्धालु, निगरानी करेगी जल पुलिस व गोताखोर, डीएम और एसपी ने देखी तैयारी

चंदौली। मौनी अमावस्या पर गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं का रेला गंगा तट पर उमड़ेगा। ऐसे में प्रशासन तैयारी में जुट गया है। जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे व एसपी डा. अनिल कुमार ने बुधवार को बलुआ गंगा घाट का निरीक्षण किया। इस दौरान तैयारी देखी। साथ ही जरूरी निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने अधिकारीगण को निर्देशित किया कि घाट पर स्नाथार्थियों व श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए। घाट तथा घाट पर जाने के रास्तो पर साफ- सफाई तथा उचित प्रकाश की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। कूड़े का निस्तारण समुचित जगह किया जाए। महिला स्नानार्थियों के लिए चेंजिंग रूम, शौचालय, पेयजल की व्यवस्था पर्याप्त की जाए। उन्होंने बताया कि गहरे पानी में स्नान करने से रोकने के लिए पानी में बैरिकेटिंग रहेगी, नांव से गोताखोर भ्रमणशील रहेंगे। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देशित करते हुए कहा कि चहनिया बाजार सहित अन्य प्रमुख मार्गों का साफ-सफाई व कूड़े का निस्तारण टीम लगाकर तत्काल करा दिया जाए ताकि श्रद्धालुओं को आने-जाने में कोई दिक्कत ना हो। अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्युत तारों को बारीकियां से जांच कर लिया जाए कोई सार्ट सर्किट या अन्य अनहोनी की संभावना कतई न रहे।

पुलिस अधीक्षक डा. अनिल कुमार ने थानाप्रभारी बलुआ को निर्देशित किया कि भीड के व्यवस्थापन तथा सुगम स्नान आदि के लिए अतिरिक्त पुलिस बल के साथ गोताखोर की उपलब्धता सुनिश्चित करें। पानी में श्रद्धालुओं के स्नान के दौरान पुलिस की सतर्क दृष्टि रहे जिससे कि किसी आकस्मिक घटना से बचा जा सके। जल पुलिस द्वारा पानी में लगातार भ्रमण किया जाए तथा स्नानार्थियों को गहरे पानी में जाने से रोकने के पानी में एक निश्चित स्थान के बाद बैरिकेडिंग कर गंगा सेवा समिति के माध्यम से बैरिकेडिंग के अन्दर स्नान करने के लिए उद्घोष कराया जाए। स्नानार्थियों व महिलाओं की सुरक्षा व शरारती तत्वों, उचक्को पर नियंत्रण रखने के लिए सादे वस्त्र में भी महिला व पुरूष पुलिस बल की ड्यूटी लगाई जाए। बलुआ स्थित पश्चिम वाहिनीं गंगा तट पर दूर दराज से श्रृद्धालु स्नान दान करने आते हैं। अधिकारियों ने गंगा सेवा समिति के अध्यक्ष से घाट पर सुरक्षा व्यवस्था, लाइटिंग, बैरिकेटिंग आदि के बारे में जानकारी ली।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!