fbpx
चंदौलीप्रशासन एवं पुलिस

Chandauli News : चंदौली में नकल विहीन बोर्ड परीक्षा कराने को प्रशासन मुस्तैद, नकल माफियाओं की तैयार हो रही कुंडली, सीसीटीवी कंट्रोल रूम से करेंगे निगरानी

चंदौली। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग के साथ ही पुलिस व प्रशासनिक अमला भी तैयारी में जुटा है। जिले में नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है। पुलिस पूर्व घोषित नकल माफियाओं की कुंडली तैयार करने में जुटी है। वहीं स्ट्रांग रूम और सीसीटीवी कंट्रोल रूम के जरिये परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जाएगी। परीक्षा पर पुलिस व प्रशासन की पैनी नजर है।

बुधवार को जिलाधिकारी निखिल टी. फुण्डे और एसपी डा. अनिल कुमार ने जनपद में आयोजित बोर्ड की परीक्षा को नकलविहीन व पारदर्शी ढंग से संपन्न कराये जाने के लिये उ.प्र. बोर्ड परीक्षा के संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक, समस्त उप जिलाधिकारी/ जोनल मजिस्ट्रेट/ सेक्टर मजिस्ट्रेट/ क्षेत्राधिकारी पुलिस, केन्द्र व्यवस्थापक एवं बाह्य केन्द्र व्यवस्थापक संग विस्तृत समीक्षा की। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी जोन मजिस्ट्रेट/सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने सेक्टर में पड़ने वाले परीक्षा केन्द्रों पर नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराये जाने हेतु उत्तरदायी होगें तथा परीक्षा की शुचिता को बनाये रखने हेतु परीक्षा केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण सुनिश्चित करेंगे। परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि परीक्षा केन्द्रों पर समस्त आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध है। जनपद स्तर पर स्थापित कन्ट्रोल रूम का प्रभावी संचालन के साथ ही परीक्षा की प्रत्येक गतिविधि का सतत् मॉनिटरिंग सुनिश्चित किया जाय। परीक्षा से संबंधित प्रश्न पत्रों के सीलबंद पैकेट, केंद्र व्यवस्थापक, सह केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट संयुक्त रूप से प्राप्त कर परीक्षा केंद्र पर बने स्ट्रांग रूम में स्थापित डबल लॉक की आलमारी में सुरक्षित रखकर सील बन्द कराएंगे। किसी भी दशा में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी लोग सचेत रहकर तन्मयता से ड्यूटी करें जो बोर्ड के निर्देश है उसी के अनुसार परीक्षा को शांतिपूर्ण व सकुशल संपन्न कराना हम आप सबका दायित्व है, उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक तथा उप जिलाधिकारी से कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा संचालित रहे डीवीआर सही तरह से चले इसका आप विशेष ध्यान दें।

एसपी ने कहा कि बोर्ड परीक्षा को शांतिपूर्ण व नकलविहीन संम्पन्न कराने के लिए पुलिस प्रतिबद्ध है। इसके लिए व्यापक तैयारी की गई है। इसके तहत, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए अनिवार्य रूप से पुलिस बल की व्यवस्था की जा रही है, सुरक्षा में लगे पुलिस बल द्वारा 24 घंटे निगरानी की जायेगी। ताकि पेपर लीक या किसी अन्य तरह की सिक्योरिटी ब्रेक न हो सके। इसके साथ ही, उत्तर पुस्तिका के कलेक्शन सेंटर पर भी सुरक्षा की व्यवस्था की जा रही है। वह परीक्षा केंद्र जिन्हें संवेदनशील या अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है, उनकी विशेष निगरानी एलआईयू के माध्यम से कराई जाएगी। इसी तरह बाह्य नकल की रोकथाम के लिए संबधित क्षेत्राधिकारी और थानाध्यक्ष की पेट्रोलिंग सुनिश्चित की जाएगी। परीक्षा कार्य में बाधक तत्वों के विरूद्ध संज्ञेय अपराध के अंतर्गत कार्रवाई और अनुचित मुद्रण या प्रकाशन तथा अफवाह पर कठोर कार्रवाई के लिए योजना बनायी गयी है। परीक्षा केन्द्र के आस-पास की दुकानों तथा विशेष कर फोटो कॉपी/ मोबाइल की दुकानों व व नकल के अन्य साधनों/ बुक स्टॉलों पर भी पुलिस की कड़ी दृष्टि रहेगी। जिससे किसी प्रकार की नकल की संभावनाओं को रोका जा सके। परीक्षा केन्द्र के आस-पास भीड़-भाड़ वाले स्थानों की भी चेकिंग की जायेगी तथा परीक्षा केन्द्र पर जाने वाली लड़कियों की सुरक्षा के लिए आवश्यक महिला पुलिस की ड्यूटी लगायी जायेगी तथा सादे वस्त्र में भी महिला/ पुरूष पुलिस बल द्वारा भ्रमणशील रहकर निगरानी की जायेगी। जिससे कि लड़कियाँ निर्भीक होकर परीक्षा में सम्मिलित हो सके। इसके अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चन्दौली ने बताया कि पूर्व के घोषित नकल माफियाओं व उनके सहयोगियों को चिन्हित कर इनकी कुण्डली तैयार की जा रही है। आगामी परीक्षा में संलिप्तता पाये जाने पर इनके विरूद्ध कठोरतम कार्रवाई की जायेगी।

 

Back to top button
error: Content is protected !!