fbpx
चंदौलीराज्य/जिला

पांच ग्राम प्रधान व सचिव के खिलाफ दर्ज होगा मुकदमा, एक का वित्तीय अधिकार सीज

चंदौली। सरकारी धन का दुरुपयोग कर मलाई खाने वाले ग्राम प्रधान और सचिव शासन के निशाने पर हैं। पंचायत चुनाव नजदीक आने के साथ इनके भ्रष्टाचार की कलई भी खुल रही है। डीपीआरओ ने नौगढ़ ब्लाक के पांच प्रधानों व सचिव आशीष कुमार साहनी के खिलाफ एफआईआर के निर्देश दिए है। वहीं डीएम नवनीत सिंह चहल ने ने शहाबगंज ब्लाक के मालदह ग्राम प्रधान का वित्तीय व प्रशासनिक अधिकार सीज कर दिया। गांव में विकास कार्यों के संपादन व निगरानी के लिए पंचायत सदस्यों की समिति गठित कर दी गई है।


नौगढ़ ब्लाक के पांच प्रधानों पर आरोप है कि शौचालयों की कुल 1.28 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि का अपव्यय किया। प्रारंभिक जांच में इसकी पुष्टि भी हो चुकी है। गंगापुर प्रधान फूलगेन पर 16.44 लाख, मंझगांवा की रूपा देवी पर 52.32 लाख, मलेवर प्रधान किरन देवी पर 22.44 लाख, बसौली प्रधान प्रियंका पर 15.24 लाख व बरबसपुर की प्रधान शबनम पर शौचालय के 22.44 लाख रुपये गबन की पुष्टि हुई है। ग्रामीणों की शिकायत पर पंचायती राज विभाग ने शौचालयों की जांच कराई थी। जांच में लाभार्थियों के शौचालय अधूरे पाए गए।

यह भी पढ़ेंः चंदौली में तमंचे के बल पर 50 हजार की लूट, सनसनी

ग्राम प्रधान व सचिव ने मिलीभगत कर ग्राम निधि-6 के खाते में भेजा गया पैसा भी गलत तरीके से निकाल लिया है। डीपीआरओ ने एडीओ पंचायत प्रेमचंद को ग्राम पंचायत के खातों का स्टेटमेंट निकालकर प्रधानों व सचिव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया है। उधर मालदह गांव में शौचालय निर्माण समेत विकास कार्यों में अनियमितता पाए जाने पर ग्राम प्रधान निर्मला देवी का वित्तीय व प्रशासनिक अधिकार सीज कर दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः जांच की जद में आए इन जिलों के एआरटीओ, ट्रकों से वसूली का मामला

भ्रष्टाचार के खिलाफ मुखर ग्रामीणों ने पिछले दिनों जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर शौचालय समेत विकास कार्यों में धांधली का आरोप ग्राम प्रधान पर लगाया था। डीपीआरओ ने कारण बताओ नोटिस जारी कर ग्राम परधान से जवाब मांगा था। लेकिन उनका जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया। इस पर डीएम ने कार्रवाई की है। वहीं मामले की विस्तृत जांच के लिए डीआइओएस, अर्थ व संख्या अधिकारी व एक्सईएन लोक निर्माण को जिम्मेदारी सौंपी है। प्रशासन की इस कार्रवाई से भ्रष्ट ग्राम प्रधानों में खलबली मची हुई है।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!