Life style

आंखों के नीचे काले घेरों में बना लिया है घर, ये देसी नुस्खा चुटकियों में गायब करेगा डार्क सर्कल

आंखों के नीचे आए डार्क सर्कल आपके चेहरे की रौनक बिगाड़ देते हैं। इन काले दाग-धब्बों की वजह से चेहरा बेजान लगने लगता है। कई बार लोग इन डार्क सर्कल को छिपाने के लिए मेअकप की सहायता लेते हैं। लेकिन यह उपाय अस्थाई है। जैसे ही मेकअप हटा आपके डार्क सर्कल फिर से दिखाई देने लगते हैं। डार्क सर्कल किसी भी उम्र में और कई कारणों से हो सकते हैं। जैसे – नींद पूरी न होना, देर रात तक जगना, थकान या फिर जेनेटिक्स भी इसकी वजह हो सकते हैं। सूरज की यूवी किरणें भी स्किन को डैमेज करती हैं। आंखों के नीचे अगर काले घेरे या सूजन की वजह से चेहरा कई साल बड़ा दिखता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन कुछ उपायों से काले दाग धब्बों से आप छुटकारा पा सकते हैं।

डार्क सर्कल होने के सामान्य कारण

समय पर नींद न आना

नींद पूरी न होना

सूरज की यूवी किरणों का असर

देर रात तक जगना

आंखों को रगड़ना

आंखों को ठीक से न धोना

अधिक देर तक मोबाइल या लैपटॉप देखना

थकान के कारण

एनीमिया

एलर्जी

काले घेरों के लिए ये उपाय आजमाएं

खीरा और आलू : खीरे की ठंडी स्लाइस को अपनी आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखने से इस समस्या को कम किया जा सकता है। साथ ही अगर आपकी आँखों का डार्क सर्कल ज़्यादा बढ़ गया है तो अपनी आंखों पर आलू की स्लाइस काट कर लगाएं। ऐसा करने से आपके डार्क सर्कल कम हो जाएंगे।

गुलाब जल: गुलाब जल स्किन पर कूलिंग इफेक्ट देता है। यह आंखों के आसपास की सूजन और काले घेरे को कम करने में बेहद असरदार है। गुलाब जल को आंखों पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से आंखों को धोएं।

टी बैग्स: आपक काले घरों को हटाने में टी बैग्स बेहद कारगर हैं। इसलिए इस्तेमाल किए हुए ठंडे टी बैग्स को अपनी आंखों पर 10 से 15 मिनट के लिए रखें। इन्हें रखने से आपके काले घेरे तुरंत गायब हो जाएंगे।

कोल्ड कंप्रेस: डार्क सर्कल और आंखों के आसपास की सूजन को कम करने के लिए ठंडे पानी को बाउल में डालें और उसमे अपना चेहरा डुबोएं। ऐसा करने से आपकी स्किन सॉफ्ट होगी और डार्क सर्कल से भी छुटकारा मिलेगा।

Back to top button
error: Content is protected !!