fbpx
ख़बरेंराज्य/जिलावाराणसी

वाराणसीः 20 घंटे बाद बुझी गोदाम में लगी आग, फायरकर्मियों का नायकों की तरह हुआ स्वागत

वाराणसी। चांदपुर छेत्र में स्थित ट्रांसपोर्ट कंपनी के गोदाम में लगी आग पर फायर ब्रिगेड के जवानों ने रविवार को बीस घंटे बाद काबू पा लिया। रविवार सुबह गर्मी के कारण गोदाम के एक हिस्से की छत तेज आवाज के साथ ढह गई। हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। गोदाम प्रबंधक सचिन सूरी के अनुसार हादसे में हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। उनका दावा है कि कार्यालय में रखे हुए 20 से ज्यादा कंप्यूटर, लैपटॉप, कैश काउंटर में रखे लाखों रुपये और करोड़ांे रुपये का सामान घटना में जल गया। इसके अलावा कर्मचारियों के स्मार्टफोन भी गुम हैं।
शार्ट सर्किट के कारण शनिवार शाम को गोदाम में आग लग गई थी। अगलगी में गोदाम में कार्यरत 40 कर्मचारी भी फंस गए थे। गैस बनने से ऊपरी तल के आफिस में शीशे का बना केबिन लॉक हो गया था। शीशा तोड़कर बाहर निकलते वक्त जन्मेजय सिंह नामक कर्मचारी लहूलुहान हो गया था। सूचना पर पहुंचे फायर ब्रिगेड के जवानों ने कर्मचारियों को सकुशल बाहर निकालकर बचाव का काम शुरू किया। रात करीब दो बजे तक आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन भोर में एक बार फिर आग धधक गई। इस दौरान गर्मी से गोदाम के एक हिस्से की छत भी गिर गई। इसके बाद फिर फायर ब्रिगेड के जवानों ने आग बुझाना शुरू किया। दोपहर 12रू30 बजे आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया।

नहीं मिल सकी जेसीबी और हाइड्रोलिक सीढ़ी

आग बुझने में लगभग 20 घण्टे का वक्त लग गया। इसका कारण यह था कि फायर ब्रिगेड के पास गोदाम में घुस पाने के लिए समय पर न तो जेसीबी मिल पाई और न ही हाईड्रोलिक सीढ़ी। आग बुझाने के जो संसाधन उपलब्ध थे। उनसे फायर कर्मी दूसरी मंजिल तक लगी आग को बुझा तो सकते थे लेकिन उनके जान का जोखिम ज्यादा था।

फायरकर्मियों का तालियों से स्वागत
आग बुझ जाने पर बाहर निकलते वक्त अग्निशमनकर्मियों का क्षेत्रीय लोगों ने हर-हर महादेव का नारा लगाकर व ताली बजाकर स्वागत किया। फायर ब्रिगेडकर्मियों ने भी जवाब हाथ हिलाकर दिया। रात भर आग बुझाने में कड़ी मशक्कत करने वालों में अग्निशमन अधिकारी राधेश्याम सिंह, चेतगंज एफएसओ राम लखन चैहान, फायर ब्रिगेड के कर्मचारी रामराज, विनोद कुमार यादव,शमशाद अली,सचिन कुमार, जय सिंह चैधरी समेत कई कर्मचारी शामिल रहे।

20 घंटे तक बिजली रही प्रभावित लोग हुए परेशान
आग लगने के कारण चांदपुर क्षेत्र में लगभग 20 घंटे तक बिजली प्रभावित हुई। क्षेत्र के लगभग 25 हजार लोगों की दिनचर्या प्रभावित रही। शनिवार की रात में लोग गर्मी से ठीक से सो नहीं पाए तो रविवार की सुबह पानी की कमी से लोग परेशान रहे। रविवार की दोपहर में आग बुझने के बाद विद्युत आपूर्ति बहाल हुई तो लोगों ने राहत की सांस ली।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!