fbpx
Uncategorized

बड़े काम की है ये खबर, अब आसानी से बनेंगे आधार कार्ड और आयुष्मान गोल्डेन कार्ड

चंदौली। आधार कार्ड और आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बनवाने या संशोधन को लेकर परेशान हैं तो खबर आप के लिए है। पात्र लोगों का आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बनवाने की जिम्मेदारी जहां कोटेदारों को सौंप दी गई है वहीं बीएसएनएल के दफ्तरों में आधार कार्ड बनेगा। यानी बगैर यहां-वहां भटके दोनों महत्वपूर्ण अभिलेख आसानी से बनवाए जा सकेंगे।

बीएसएनएल दफ्तर में बन रहा आधार कार्ड
भारतीय दूर संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल के दफ्तरों में नया आधार कार्ड के साथ त्रुटियों में संशोधन किया जाएगा। मुख्यालय स्थित बीएसएनएल दफ्तार में काउंटर बनाकर कर्मचारियों की नियुक्ति भी कर दी गई है। काउंटर पर कंप्यूटर, अंगूठा और रेटिना स्कैन करने वाली मशीन आदि संसाधन उपलब्ध करा दिए गए हैं। बीएसएनएल के एसडीओ गोविंद गुप्ता ने बताया कि नया आधार कार्ड बनवाने और संशोधन के लिए कार्यालय में काउंटर बना दिया गया है। यहां कर्मचारी की ड्यूटी भी लगा दी गई है। दफ्तर समय में लोग संपर्क कर सकते हैं।

आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बनवाएंगे कोटेदार
कोटेदारों को जिम्मेदारी दी गई है कि वे पात्र लोगों का गोल्डेन कार्ड बनवाएं। सीएमओ ने सभी पूर्ति निरीक्षकों को निर्देश जारी कर दिया है। कोटेदार खा़द्यान्न देने से पहले परिवार में किसी एक व्यक्ति का गोल्डेन कार्ड देखेंगे। जिनके पास गोल्डेन कार्ड नहीं होगा सहज जनसेवा केंद्रों या योजना से आच्छादित अस्पतालों में आवेदन कराकर कार्ड बनाएंगे। जिले में बहुत से ऐसे पात्र लोग हैं जिनका कार्ड नहीं बना है। नई व्यवस्था से ऐसे लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। जिले में तकरीबन दो दर्जन ऐसे अस्पताल हैं जो आयुष्मान योजना के तहत अनुबंधित हैं। सीएमओ डा. वीपी द्विवेदी ने बताया कि कोटेदार गांवों में ऐसे लोगों को चिन्हित करेंगे, जिनके पास गोल्डेन कार्ड नहीं है। आवेदन कराकर ऐसे लोगों का कार्ड बनवाएंगे। इसके लिए पूर्ति विभाग को पत्र भेज दिया गया है।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button