fbpx
राजनीतिराज्य/जिलावाराणसी

योगी सरकार के बजट से भरी पूर्वांचल की झोली, वाराणसी को लाइट मेट्रो, चंदौली को मेडिकल कालेज

वाराणसी। प्रदेश की योगी सरकार ने सोमवार को पांच लाख 50 हजार 270 करोड़ 78 लाख रुपये का भारी भरकम बजट पेश किया। यूपी सरकार के बजट ने पूर्वांचल की झोली भी लबालब भर दी है। पूर्वांचल के लिए विशेष क्षेत्र कार्यक्रम में 300 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। वाराणसी में लाइट मेट्रो दौड़ाने का रास्ता भी साफ हो गया है।

वाराणसी को मेट्रो की सौगात, पर्यटन को भी संजीवनी

बजट से वाराणसी में लाइट मेट्रो दौड़ाने की संभावनाओं को बल मिला है। सरकार ने इसके लिए सौ करोड़ का बजट जारी किया है। पहल धरातल पर उतरी को यह वाराणसी के लिए बड़ी सौगात होगी। शहर को जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी। इसके अतिरिक्त काशी को पर्यटन क्षेत्र में विकास के लिए सौ करोड़ रुपये मिलेंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए 1107 करोड़ रुपये दिए गए हैं। जबकि गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 7200 करोड़ रुपये भूमि अधिग्रहण के लिए जारी किए गए हैं। आजमगढ़ एयरपोर्ट तैयार होने की जानकारी के साथ विंध्य क्षेत्र के विकास के लिए 30 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

युवाओं की सेहत पर भी ध्यान, एक मंडल एक विश्वविद्यालय
ग्रामीण स्टेडियम और ओपन जिम के लिए 25 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। इससे युवाओं को बेहतर करने का मौका मिलेेगा और खेल मैदान बनने से खेल प्रतिभाएं पनपेंगी। ओडीओडी में विंध्य क्षेत्र के मिर्जापुर, सोनभद्र और चंदौली जिलों में टमाटर की खेती के लिए भी बजट में प्राविधान किया गया है। जबकि वाराणसी में गोकुल ग्राम की स्थापना का भी जिक्र है। सरकार की मंशा एक मंडल एक विश्वविद्यालय की है। लिहाजा वाराणसी और आजमगढ़ के बाद मिर्जापुर में विश्वविद्यालय निर्माण की उम्मीद जगी है।

बजट में अधिवक्ताओं के लिए भी खास
जिलों में अधिवक्ता चैंबर सहित अन्य जरूरी सुविधाओं के लिए 20 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। जबकि अधिवक्ताओं के लिए पुस्तक और पत्रिका खरीदने के लिए 10 करोड़ और युवा अधिवक्ताओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए कापर्स फंड में पांच करोड़ की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

चंदौली, सोनभद्र को मेडिकल कालेज
स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतरी पर भी सरकार ने काफी ध्यान दिया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के लिए 5395 करोड़ रुपये, आयुष्मान भारत योजना के लिए 1300 करोड़, आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए 142 करोड़ का बजट प्रस्तावित किया गया हैं। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए 320 करोड़ का बजट प्रस्तावित है। इसके साथ ही चंदौली और सोनभद्र में मेडिकल कालेज का प्रस्ताव भी दिया गया है। जबकि गाजीपुर और मिर्जापुर मेडिकल कालेजों में इसी सत्र से प्रवेश की तैयारी है। इसके अतिरिक्त गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के लिए 860 करोड़, सड़कों और सेतु निर्माण के लिए 12441 करोड़ रुपये, प्रदेश की नहरों के लिए 700 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button