fbpx
संस्कृति एवं ज्योतिष

Diwali 2023: सिर्फ एक रुपये का सिक्का बना देगा धनवान, दिवाली की रात जरूर आजमाएं ये उपाय

दीपावली का पर्व यानी प्रकाश का पर्व। मान्यता है कि दीपावली की रात बहुत खास होती है। इसी समय मां लक्ष्मी का आगमन होता है, माना जाता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी की पूर्ण विधि-विधान से इस दिन पूजा होती है। वहां मां लक्ष्मी सबसे पहले उस घर में प्रवेश करती हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं। ऐसे में कई प्रकार के उपाय धन प्राप्ति की कामना से किए जाते हैं। दीपावली की रात काजल बनाने से लेकर एक रुपये के सिक्के तक का उपाय बड़ा लाभकारी माना जाता है। आज हम आपको दीपावली पर एक रुपये के सिक्के से किए जाने वाले धन लाभ के उपाय से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

दीपावली के दिन एक रुपये के सिक्के का उपाय
मान्यता है कि दीपावली के दिन किए जानें वाले सभी उपाय मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से फलित होते हैं। लेकिन उन उपायों को करने का सही नियम पता होना जरूरी है। दीपावली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा के दौरान एक रुपये के सिक्के की पूजा भी की जाती है।

एक रुपये का सिक्का आप मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान उनके चरणों में चढ़ा दें। पूजा समाप्त होने के बाद इसे घर की छत पर एक जलते दीये के नीचे पूरी रात रख दें। दीपावली के अगले दिन इस सिक्के को आप उस जगह रखें जहां आप अपना धन घर में रखते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से आपको कभी धन की हानी नहीं होगी।

मां लक्ष्मी की पूजा में रखा जाने वाला एक रुपये के सिक्के को लाल कलावे में बांध लें और अपने घर की तीजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपका धन बढ़ता रहेगा और घर में पैसों की बरकत होगी।

एक रुपये के सिक्के को सरसों के तेल वाले दीपक के नीचें रखें और फिर दीया जलाएं तभी यह विधि पूर्ण मानी जाएगी।

मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो उनको चढ़ाए हुए सिंदूर, अक्षत और कलावे को एक रुपये के सिक्के पर लगा दें और उसी चढ़ाएं हुए कलावे से उसे बांध कर ऐसी जगह रखें जहां आप धन रखते हों। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा शीघ्र मिलेगी।

Back to top button
error: Content is protected !!