fbpx
मिर्ज़ापुरराजनीतिराज्य/जिला

मीरजापुर में सीएम योगी आदित्यनाथ, सोनभद्र तक खींची विकास की लकीर

अमन तिवारी की रिपोर्ट

मीरजापुर। सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को मां विंध्यवासिनी की धरती मीरजापुर में थे। टंडाफाल स्थिति निराश्रित गो आश्रय केंद्र पर गोपाष्टमी के अवसर पर गो पूजा के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। सीएम की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो वर्चुअल एप के जरिए मीरजापुर और सोनभद्र के लिये 5555 करोड़ रुपये की लागत से कुल 23 परियोजना का शिलान्यास किया। उक्त परियोजना के पूर्ण हो जाने से मीरजापुर और सोनभद्र के कुल 2995 गांव के लोग लाभांवित होंगे। घरों में नल से शुद्ध पानी पहुंचेगा।

सीएम ने दी सौगात


जनपद मीरजापुर के कुल नौ पेयजल परियोजाओं में ग्राम गौठौरा ग्राम समूह पाइप परियोजना , धौहां, महादेव, अहुंगी कला, लेदुकी, तलार, मानिकपुर, महुआरी, दांती ग्राम समूह पाइप परियोजना का कुल 2127 करोड रुपये की लागत से शिलान्यास किया गया। परियोजना चालू हो जाने से जनपद मीरजापुर के 01606 गावों के तीन हतार तीन सौ 13 मजरों के लोग लाभान्वित हो सकेंगे। सीएम ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन समूह की महिलाओं द्वारा तैयार 100910 स्कूल ड्रेस के एवज में पारिश्रमिक के रूप में एक करोड ग्यारह लाख रूपये का चेक महिलाओं को प्रदान किया गया।

11 गौ पालकों को एक-एक गाय प्रदान किया। कुपोषित बच्चों के 11 अभिावकों को एक-एक गाय प्रदान करते हुये कहा कि गाय के दूध से गौ सेवा के साथ बच्चों में कुपोषण दूर होकर सुपोषण की ओर जाने का एक अच्छा अवसर साबित होगा। उन्होंने कहा कि जब बच्चे स्वस्थ रहेगें तो आगे चलकर समाज व राष्ट्र भी स्वस्थ एवं मजबूत होगा। कहा कि इस योजना के तहत जो भी किसान व गौ पालक गाय लेना चाहते हैं। उन्हें गौ आश्रय स्थलों से गाय दिया जायेगा उसके खिलाने के लिये नौ सौ रुपये प्रति माह प्रति गाय की दर से प्रदान किया जाएगा। इसकी प्रत्येक माह समीक्षा की जायेगी। यह भी कहा कि सडकों व खेतों में घूमने वाली निराश्रित गायों को गौ आश्रय स्थलों मेे लाया जाएगा। सीएम ने अष्टभुजा निरीक्षण गृह में आयुक्त विन्ध्याचल मंडल प्रीति शुक्ला, जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल से विन्ध्य कारीडोर व जनपद के विकास कार्यक्रमों के बारे में जानकारी ली। माॅं विन्ध्यवासिनी देवी का दर्शन-पूजन किया इसके बाद प्रयागराज के लिये प्रस्थान कर गये। इस अवसर पर विधायक सदर रतनाकर मिश्र, ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल, सांसद अनुप्रिया पटेल, विधायक राहुल प्रकाश, विधायक सुचिश्मिता मौर्य , जिला अध्यक्ष ब्रजभूषण सिंह आदि रहे।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button