fbpx
चंदौलीराजनीतिराज्य/जिला

चंदौलीः जानिए अबकी विधान सभा चुनाव में क्या होंगे नए बदलाव, कोविड को लेकर आयोग भी सतर्क

चंदौली। प्रदेश में कोरोना के खतरे के बीच चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई है। 10 फरवरी से सात मार्च के बीच कुल सात चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। हालांकि कोविड को लेकर चुनाव आयोग भी सतर्क है। एहतियात के साथ प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए गए हैं। अबकी चुनाव में कई तरह के बदलाव भी देखने को मिलेंगे।

पहली दफा आनलाइन नामांकन की सुविधा
कोविड को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों को आनलाइन नामांकन का विकल्प उपलब्ध कराया है। चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी आनलाइन पद्धति से भी अपना नामंकन पत्र दाखिल कर सकते हैं।

दोनों डोज लगवाने वाले कर्मचारी ही मतदान में लगेंगे

कोविड रोधी वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले कर्मचारियों को ही मतदान कर्मी के रूप में लगाया जाएगा। यानी निर्वाचन आयोग अपने मतदाताओं को कोरोना से सुरक्षित रखने को लेकर पूरी तरह से सतर्क है।

वर्चुअल रैली पर आयोग का जोर
निर्वाचन आयोग ने सभी दलों से अनुरोध किया है कि वर्चुअल तरीके से ही प्रचार-प्रसार करेंगे। सोशल मीडिया, बेव और मोबाइल के जरिए अपनी बातों को मतदाताओं तक पहुंचाने का प्रयास करें ताकि कोरोना के प्रसार को रोका जा सके।

पदयात्रा, नुक्कड़ सभा, रोड शो पर रोक
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कोरोना के प्रसार को देखते हुए 15 जनवरी तक सभी प्रकार के रोड शो, नुक्कड़ सभा, पदयात्रा, वाहन रैली या रैली पर प्रतिबंध लगा दिया है। कोविड को लेकर समीक्षा के बाद ही इसपर आगे किसी तरह का निर्णय लिया जाएगा। इसके लिए 15 जनवरी को मुख्य चुनाव आयुक्त की अध्यक्षता में कोविड समीक्षा बैठक होनी है। घर-घर प्रचार के लिए भी केवल पांच लोग ही जा सकेंगे। प्रत्येक रैली के पहले प्रत्याशी से शपथ पत्र लिया जाएगा।

80 प्लस को घर से मतदान की सुविधा
कोरोना को देखते हुए 80 आयु वर्ग पार कर चुके वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग और कोरोना प्रभावित लोगों को घर से ही मतदान की सुविधा मिलेगी। यदि वोटर घर से मास्क नहीं लाता है तो उसके लिए मतदान केंद्र पर मास्क की व्यवस्था रहेगी।

 

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!