fbpx
GK अपडेटचंदौलीराज्य/जिला

मौसम का हाल, आसमान रहेगा साफ, कृषि वैज्ञानिकों की सुनें किसान, खेती बनाएं आसान

चंदौली। भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से प्राप्त मौसम पूर्वानुमान आंकड़ों के अनुसार आगामी सप्ताह में वर्षा होने की संभावना नहीं है। आंशिक बादल रहने के आसार हैं। औसत अधिकतम तापमान 26.0 से 29.0 डिग्री सेंटीग्रेड के मध्य, न्यूनतम तापमान 10.0 से 11.0 डिग्री सेंटीग्रेड के मध्य एवं आर्द्रता 65 से 76 फीसद मध्य तथा सामान्य गति से अधिकतर पश्चिमी- दक्षिण दिशा की ओर हवा चलने की संभावना है। किसान कृषि वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार खेती करें तो निश्चित ही फायदे में रहेंगे। वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केंद्र डॉ. एसपी सिंह और कृषि मौसम वैज्ञानिक कृष्ण मुरारी पांडेय ने विभिन्न फसलों की खेती के लिए किसानों को अहम सलाह दी है।
गेहूं
किसान भाई गेहूं की दूसरी सिंचाई के बाद नाइट्रोजन की शेष एक तिहाई मात्रा (40किलोग्राम नाइट्रोजन अर्थात 88 किलोग्राम यूरिया) की टॉप ड्रेसिंग कर दें।
अरहर
अरहर की फसल में फली छेदक कीट का प्रकोप होने पर फेम (फ्लुबेंडियमाइड 48 ए.आई.)/ 0.2 मिली प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिडकाव करें।
प्याज
किसान भाई प्याज में परपल बलोच (बैगनी मुहासा) रोग के रोकथाम के लिए क्पजींदम-78 / 2.0 ग्राम प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिडकाव करें।
भिंडी
इस सप्ताह तापमान बढ़ने की संभावना को देखते हुए किसानों को सलाह है कि भिंडी की अगेती बुवाई हेतु ए-4, परबनी क्रांति, अर्का अनामिका आदि किस्मों की बुवाई हेतु खेतों को पलेवा कर देसी खाद डालकर तैयार करें। बीज की मात्रा 10-15 कि.ग्रा. प्रति एकड़
फूलगोभी
किसानों को सलाह है की फूलगोभी को कीट और बीमारियों के प्रकोप से बचाने के लिए सिक्सर (मेंकोजेब़इमिडाक्लोरपिड ) 1.0 मिली को प्रति लीटर पानी के साथ छिड़काव करें।
आम
किसान आम में इमिडाक्लोपीड / 0.5 मि.ली.एवम 3 ग्राम सल्फर प्रति लीटर पानी के साथ का घोल बनाकर आम के पेड़ों पर छिड़काव करें। ताकि बौर आने में सुगमता हो।
बतख पालन
बतखों को 20 फीसदी अनाज वाले दाने, 40 फीसदी प्रोटीन युक्त दाने (जैसे सोयाकेक या सरसों की खली), 15 फीसदी चावल का कना, 10 फीसदी मछली का चूरा, 1 फीसदी, नमक व 1 फीसदी खनिजलवण के साथ 13 फीसदी चोकर देना चाहिए. हर बतख के फीडर में 100-150 ग्राम दाना डाल देना चाहिए।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!