fbpx
चंदौलीराज्य/जिला

घर की चमक और सजने संवरने पर महंगाई की नजर, जानिए कैसे होंगे प्रभावित

रिपोर्टः खुशी सोनी

चंदौली। आम बजट जारी होने के बाद आगामी दिनों में काफी कुछ बदलने वाला है। रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़ी कुछ चीजें सस्ती होंगी तो कुछ काफी महंगी होने जा रही हैं। घरेलू मैन्युफैक्चरर्स ने इस बात की जानकारी दी है कि आने वाले कुछ दिनों में एलइडी और बल्ब दोनों 10 से 15 फीसद महंगे होंगे। सरकार से इस मुद्दे के तत्काल हल की मांग कर रहे हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि अभी भारत में लोकल कंपोनेंट्स की कमी की वजह से लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का आयात किया जाता है।
एसबीयू प्रमुख पराग भटनागर ने यह कहा कि सरकार के इस निर्णय ने उद्योग जगत को चकित कर दिया है। यह फैसला गलत दिशा में उठाया गया है। क्योंकि घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को कोई भी मदद और प्रोत्साहन नहीं मिल रहा है। सोलर इन्वर्टर पर भी कस्टम ड्यूटी को 5 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी और साथ ही साथ सोलर लैम्प पर भी 5 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी तक कर दिया गया है। 3.5 लाख रुपये कीमत वाला सोलर इनवर्टर अब 50 हजार रुपये महंगा पड़ेगा।
सिंथेटिक कट और पॉलिश्ड स्टोन्स पर कस्टम ड्यूटी 15 फीसदी बढ़ा दी गई है। मतलब अब 10,000 रुपये की ज्वैलरी 10250 रुपये में आपको मिलेगी।
आम बजट से मोबाइल फोन, और सिल्‍क की कीमतों में इजाफा हुुआ है। वहीं सोने-चांदी, स्‍टील, नायलॉन के कपड़ों की कीमत में कमी की गई है। सोने व चांदी पर कस्टम ड्यूटी कम करने का आदेश दिया है इसकी वजह से इनकी कीमतों में कमी आई है।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button