fbpx
ख़बरेंचंदौली

Chandauli News : पारदर्शी किसान सेवा योजना के लाभ के लिए पंजीकरण कराएं किसान, मिलेगा अनुदान

चंदौली। राजकीय बीज गोदामों से बीज खऱीदने पर अनुदान के लाभ के लिए किसानों को पंजीकरण कराना होगा। राजकीय बीज गोदामों पर धान की उन्नत प्रजातियों का बीज उपलब्ध है।

 

जिला कृषि अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि जनपद के समस्त किसानों के लिए राजकीय कृषि बीज भण्डारों पर धान की प्रजाति HUR-917, Shiats Dhan-1, MTU-7029, BPT-5204 पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। अनुदान का लाभ लेने हेतु कृषक भाई अपना पंजीकरण “पारदर्शी किसान सेवा योजना” के अन्तर्गत अवश्य करा लें। जिन कृषकों ने पूर्व में अपना पंजीकरण करा लिया है, उन कृषको को पंजीकरण नहीं कराना है, लेकिन बीज क्रय करते समय आधार कार्ड, खतौनी की प्रति लाना अनिवार्य है। धान की नर्सरी डालने हेतु सम्बन्धित राजकीय बीज भण्डार से धान का बीज, पॉस मशीन से क्रय कर नर्सरी डालने का कार्य पूर्ण करें। सम्बन्धित धान प्रजाति HUR-917, Shiats Dhan-1 कि सुगन्धित एवं महीन कम दिन की प्रजाति है जिस पर 50 प्रतिशत अनुदान तथा MTU-7029, BPT-5204 पर 30 प्रतिशत अनुदान है। कृषक अंश की धनराशि डीजिटल माध्यम से अधिक से अधिक भुगतान करना सुनिश्चित करें। साथ ही कृषकों से अनुरोध है कि धान का बीज क्रय करते समय बीज शोधन रसायन व ट्राईकोडर्मा कृषि रक्षा इकाई प्रभारी से क्रय कर बीज शोधन व भूमि शोधन को बढ़ावा देते हुए गुणवत्तायुक्त पैदावार प्राप्त करें।

 

प्रत्येक कृषि रक्षा इकाई पर ट्राईकोडर्मा 75 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध है। बीज शोधन हेतु 4 से 5 ग्राम ट्राईकोडर्मा प्रति किग्रा बीज की दर से प्रयोग करे तथा भूमि शोधन हेतु 1.5 किग्रा प्रति एकड़ की दर से 20 से 25 किग्रा सड़ी गोबर की खाद में मिलाकर प्रयोग करने से अधिकतम पैदावार प्राप्त करें।

Back to top button
error: Content is protected !!