fbpx
चंदौलीराजनीतिराज्य/जिला

चंदौली में बालिकाओं और महिलाओं को लेकर बोलीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, स्वास्थ्य सुविधाओं का लिया जायजा, गरीब वर्ग के बच्चों की बेहतर शिक्षा पर जोर

चंदौली। यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल बुधवार को चंदौली के अतिपिछड़े नौगढ़ इलाके में पहुंची। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रदर्शनी का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। वहीं प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों की ओर से लगाए गए स्टाल का अवलोकन कर विभागीय योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। अस्पताल में भर्ती मरीजों व उनके परिजनों से बातकर स्वास्थ्य सुविधाओं का हाल जाना। उन्होंने वनाधिकार कानून समेत अन्य योजनाओं के लाभार्थियों में प्रमाणपत्र का वितरण किया। सरकारी अस्पतालों में बेहतर चिकित्सा सुविधा व बच्चों को अच्छी शिक्षा देने पर जोर दिया।

राज्यपाल ने अस्पताल में दवा वितरण, प्रसव कक्ष, पूर्व प्रसव कक्ष, आपरेशन कक्ष का जायजा लिया। मरीजों से बातक स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी ली। केंद्र में भर्ती गर्भवती व प्रसूता महिलाओं से भी मिलीं। उनके परिजनों को शिशुओं और माताओं के उचित पोषण के लिए सचेत किया। कुष्ठ रोगी को रिफाम्पीसिन की गोली खिलाई। साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया कि कुष्ठ रोगियों के परिवार के सदस्यों को गोली जरूर खिलाई जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड का वितरण की जानकारी ली। पंचायती राज विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, उद्यान विभाग, एक जनपद एक उत्पाद, कृषि विभाग, स्वयं सहायता समूह सहित अन्य विभाग द्वारा लगाये गए स्टाल का अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नौ से 16 साल की बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर से बचाव हेतु वैक्सीन अवश्य लगवाएं। बाल विवाह कत्तई न करें और न ही किसी दूसरे को ऐसा करने दें। इसको लेकर लोगों को जागरूक करें। बच्चों को बेहतर शिक्षा जरूरी है। छोटे-छोटे बच्चों को खेल खेल में पढ़ाएं। बच्चे व बच्चियों में भेदभाव न करें। घर में अच्छा माहौल बनाए रखें। अच्छे विचार बच्चों के साथ साझा करें। उन्होंने कहा कि कई पीढ़ियों से वनवासियों को अपने जमीन का वनपत्र नहीं होता था। अब इसकी व्यवस्था की गई है। उन्होंने महिलाओं से अपील किया कि घर पर प्रसव न कराएं बल्कि अस्पताल में जाएं। प्रसव पूर्व समय-समय पर जांच व आवश्यक दवाइयां चिकित्सकों के देखरेख में प्रयोग करें। पौष्टिक आहार का भरपूर सेवन करें। अंत में जिलाधिकारी संजीव सिंह ने राज्यपाल को स्मृति चिह्न भेंट किया।

 

 

लाभार्थियों में बांटा वनाधिकार प्रमाणपत्र
राज्यपाल ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों में प्रमाणपत्र का वितरण किया। वनाधिकार कानून के तहत 14 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, आंगनवाड़ी केन्द्रों को गोद लेने वाली चार संस्थाओं को प्रशस्ति पत्र, 19 क्षय रोगियों को पोषण किट, 10 महिला लाभार्थियों को साड़ी, 150 रेडक्रास सोसाइटी के लाभार्थियों में किट व आयुष्मान लाभार्थियों में गोल्डेन कार्ड का वितऱण किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रांगण में निशुल्क एम्बुलेंस वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

 

आंगनबाड़ी व पूर्व माध्यमिक स्कूल के बच्चों से मिलीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने नौगढ़ के अमदहा चरनपुर में आंगनबाड़ी केंद्र व पूर्व माध्यमिक विद्यालय का भ्रमण किया। इस दौरान शिक्षा व्यवस्था व स्कूल में उपलब्ध संसाधनों के बारे में जानकारी ली। कक्षा एक के बच्चों को एक एक किट उपलब्ध कराई गई। इसके बाद कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय मंझगाईं का अवलोकन किया। छात्राओं से बात कर पठन-पाठन की जानकारी ली। बच्चों को जलसंचय के टिप्स दिए। साथ ही मेहनत व लगन के साथ जीवन में सफलता के लिए प्रयास करने की सीख दी। इस दौरान कुलपति, आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय अयोध्या, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ विश्वविद्यालय वाराणसी कुलपति, मुगलसराय विधायक रमेश जायसवाल, चकिया विधायक कैलाश खरवार आदि मौजूद रहे।

Back to top button
error: Content is protected !!