fbpx
वाराणसी

Varanasi News : आज एक दिवसीय दौरे पर काशी आ रहे हैं PM मोदी, शानदार क्रिकेट स्टेडियम समेत देंगे कई सौगातें

वाराणसी : अपने एक दिवसीय दौरे पर आज काशी आ रहे हैं पीएम मोदी। इस दौरान दोपहर लगभग 1.30 बजे पीएम मोदी वाराणसी में बन रहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद करीब 3.15 बजे प्रधानमंत्री रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे, जहां काशी संसद सांस्कृतिक महोत्सव में वो भाग लेंगे। बता दें कि इस दौरान पूरे उत्तर प्रदेश में बने 16 अटल आवासीय विद्यालय का भी प्रधानमंत्री मोदी उद्घाटन करने वाले हैं। बता दें कि लंबे समय से वाराणसी में स्टेडियम का इंतजार अब खत्म होने वाला है। विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिहाज से इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है, जो अपने आप में अत्याधुनिक होगा।

वाराणसी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की खासियत

वाराणसी का यह क्रिकेट स्टेडियम वाराणसी के राजातालाब में बनने वाले आधुनिक क्रिकेट स्टेडियम होगा जिसे 30 एकड़ की भूमि पर विकसित किया जा रहा है। साथ ही इसके निर्माण में 450 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरणा लेती है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लड लाइट, घाट की सढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्थु, बेलपत्र के आकार की धातु की चादरों में डिजाइन विकसित किए गए हैं। बता दें कि इस स्टेडियम में एक साथ 30 हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था होगी।

आवासीय विद्यालयों का होगा उद्घाटन

वहीं राज्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की पहुंच सभी तक हो सके, इसके लिए राज्यभर में 1115 करोड़ रुपये की लागत से कुल 16 अटल आवासीय विद्यालयों की शुरुआत की गई है। बता दें कि ये आवासीय विद्यालय मजदूरों, निर्माण श्रमिकों और कोविड 19 के दौरान अनाथ हुए बच्चों के लिए शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और बच्चों का समग्र विकास में मदद करना है। प्रत्येक स्कूल को 10-15 एकड़ की जमीन पर बनाया गया है। इसमें कक्षाएं, खेल मैदान, प्ले ग्राउंड, मनोरंजन क्षेत्र, एक मिनी सभागार, छात्रावास परिसर, मेस और कर्मचारियों के आवासीय फ्लैट हैं। इन प्रत्येक आवासीय विद्यालयों में 1000 छात्रों को समायोजित करने का इरादा है।

नौ सालों में पीएम मोदी का 42वां दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये 42वां काशी का दौरा है। वाराणसी दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मुख्य रूप से 400 करोड़ की लागत से प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास व लगभग 1200 करोड़ की लागत से वाराणसी समेत प्रदेश के अन्य जनपदों में तैयार 16 अटल आवासीय विद्यालय का लोकार्पण करेंगे। साथ ही पांच हजार प्रबुद्ध महिलाओं से संवाद भी करेंगे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!