fbpx
ख़बरेंचंदौली

Chandauli News : चंद्रप्रभा रेंज में प्रतिबंधित मोरंग की खुदाई कर बना दी कई किलोमीटर सड़क, डीएफओ बोले, जांच कर होगी कड़ी कार्रवाई

चंदौली। चंद्रप्रभा सेंचुरी एरिया के धुसूरिया जंगल में प्रतिबंधित मोरंग के अवैध खनन का खेल जारी है। मोरंग की खुदाई कर कई किलोमीटर तक सड़क बना दी गई। मामला संज्ञान में आने पर डीएफओ ने जांच कर कड़ी कार्रवाई की बात कही है।

चंद्रप्रभा वन्य जीव अभ्यारण में किसी भी प्रकार के खनन सहित वन संपदा के दोहन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध है। इसकी निगरानी के लिए भारी संख्या में वन विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों की तैनाती की गई है। इसके बावजूद धुसूरीया जंगल में अवैध खनन का खेल लगातार जारी है। निगरानी के बावजूद घुसूरिया जंगल में खनन माफियाओं ने मोरंग खोदकर सड़क बना दी। वन विभाग की ओर से करोड़ों की लागत से हर वर्ष व्यापक पैमाने पर पौधारोपण कराया जाता है। जंगलों में निवास करने वाले वन्य जीव उपयुक्त माहौल में विचरण कर सकें वहीं दूसरी ओर निगरानी के बावजूद मौरंग की खुदाई वह सड़क निर्माण स्थानीय अधिकारियों की मनसा पर सवालिया निशान खड़ा करता है। इस संबंध में डीएफओ दिलीप श्रीवास्तव ने बताया कि चंद्रप्रभा सेंचुरी एरिया में किसी भी प्रकार के खनन पर पूर्णतया रोक है। यदि इस प्रकार का अवैध कार्य किया गया है तो जांच कर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button
error: Content is protected !!