fbpx
ख़बरेंचंदौली

Chandauli News : सकलडीहा पीजी कालेज इग्नू अध्ययन केंद्र में खाद्य -पोषण एवं ग्रामीण विकास डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत, पर्यटन व टूरिज्म गाइड का भी कराएंगे डिप्लोमा

चंदौली। सकलडीहा पीजी कॉलेज के इग्नू अध्ययन केंद्र में नए रोजगार परक पाठ्यक्रम खाद्य पोषण एवं ग्रामीण विकास में डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत की गई है। कॉलेज के अब्दुल कलाम हाल में पाठ्यक्रम का शुभारंभ इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी के क्षेत्रीय सहायक निदेशक डॉक्टर सरवन पांडेय ने किया। उन्होंने पाठ्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वहीं भरोसा दिलाया कि इग्नू की ओर से जल्द ही पर्यटन और टूरिज्म गाइड का भी डिप्लोमा कराया जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि इग्नू रोजगारपरक पाठ्यक्रमों के लिए विभिन्न पाठ्यक्रम आगे भी सकलडीहा पीजी कॉलेज के इग्नू अध्ययन केंद्र में शुरू करने जा रहा है। इसमें पर्यटन एवं टूरिज्म में गाइड का डिप्लोमा एवं प्रमाण पत्र कोर्स तथा अन्य कोर्सों का भविष्य में संचालन शुरू होगा। इससे क्षेत्रीय युवाओं को काफी सहूलियत होगी। बताया कि इसी सत्र में राजनीतिशास्त्र विषय में पीजी कोर्स का भी संचालन इग्नू अध्ययन केंद्र में कर दिया गया है। अब सकलडीहा पीजी कॉलेज में दूरस्थ शिक्षा के रूप में राजनीति शास्त्र में भी पीजी कोर्स किया जा सकता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के उप प्राचार्य प्रोफेसर प्रमोद कुमार सिंह ने किया। संचालन इग्नू अध्ययन केंद्र के समन्वयक प्रोफेसर शमीम राईन ने किया। अन्य सहयोगियों में धर्मेंद्र, श्यामलखन तथा भोजू इत्यादि उपस्थित रहे।

 

अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को निःशुल्क प्रवेश

अनुसूचित जाति तथा जनजाति के छात्र-छात्राओं को इग्नू अध्ययन केंद्र में निशुल्क प्रवेश दिया जाता है। 10 मार्च तक इग्नू की वेबसाइट पर जाकर सकलडीहा अध्ययन केंद्र में प्रवेश लिया जा सकता है। सकलडीहा पीजी कॉलेज में इग्नू के कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। इग्नू अध्ययन केंद्र के क्षेत्रीय निदेशक ने बच्चों में यह बताया कि यह कार्यक्रम घर बैठे कोई भी व्यक्ति जो कोर्स करना चाहता है बिना शुल्क के इस विषय इन विषयों में प्रवेश ले सकता है। अंत में इग्नू अध्ययन केंद्र के क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर पांडे ने महाविद्यालय के इग्नू के सभी काउंसलर से मुलाकात की और उनसे बातचीत की।

Back to top button
error: Content is protected !!