fbpx
चंदौलीप्रशासन एवं पुलिस

चंदौली के रेवसा आईटीआई में 12 अक्टूबर को आयोजित होगा रोजगार मेला, बैठक में गायब ट्रेनर को डीएम ने जारी किया स्पष्टीकरण

चंदौली। टीसीपी सेल की बैठक गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। जिलाधिकारी जिलाधिकारी ईशा दुहन ने इससे जुड़े बिंदुओं के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने सभी आईटीआई में सीट के सापेक्ष अभ्यर्थियों को प्रवेश दिलाने पर जोर दिया। निर्देशित किया कि रेवसा राजकीय आईटीआई कालेज में 12 अक्टूबर को जनपद स्तरीय रोजगार मेला में अधिक से अधिक युवाओं को नौकरी दिलाई जाए। वहीं बैठक में अनुपस्थित ट्रेनिंग पार्टनर लार्ड बुद्धा के प्रतिनिधि के खिलाफ स्पष्टीकरण जारी करने की कार्रवाई की।

 

उन्होंने कहा कि जिले के समस्त आईटीआई कालेज में सीट के सापेक्ष प्रवेश लिया जाए। प्रशिक्षित अभ्यर्थियों का शत प्रतिशत प्लेसमेंट सुनिश्चित करें। जो स्वरोजगार करना चाहते हैं, उन्हें मुद्रा लोन देकर स्वरोजगार कराया जाए। कहा कि आईटीआई में लड़कियों का अधिक से अधिक प्रवेश कराएं एवं प्रशिक्षणोपरांत अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जाए। समस्त आईटीआई संस्थान इसको प्रमुखता से सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि इस पहल से बालिकाएं अपने पैरों पर खड़ी होंगी और आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनेंगी। इसके लिए समस्त सरकारी व प्राइवेट आईटीआई संस्थान अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था करते हुए लड़कियों के प्रशिक्षण हेतु ट्रेड खुलवाना सुनिश्चित करें। वर्तमान वर्ष के साथ ही पिछले वर्षों के पास आईटीआई के बच्चों को भी शत प्रतिशत रोजगार उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित हो। कहा कि समस्त ट्रेनिंग पार्टनर लक्ष्य के सापेक्ष अभ्यर्थियों को निर्धारित अवधि में संबंधित ट्रेडों में कौशल विकास प्रशिक्षण देने का कार्य अवश्य संपन्न कराएं। कौशल विकास से संबंधित समस्त संस्थाएं व ट्रेनिंग पार्टनर आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष बच्चों का शत प्रतिशत पंजीकरण, प्रशिक्षण एवं रोजगार निर्धारित समयावधि में कराना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। जिलाधिकारी ने ट्रेनिंग पार्टनर लॉर्ड बुद्धा के प्रतिनिधि के बैठक में अनुपस्थित रहने, इनकी प्रगति असंतोषजनक पाये जाने पर स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे समस्त ट्रेनिंग पार्टनर जिन्होंने लक्ष्य के सापेक्ष टारगेट पूर्ण नहीं किया है, प्रगति खराब है तथा बैठक में अनुपस्थित हैं, उन सभी के खिलाफ स्पष्टीकरण निर्गत करें।

 

कहा कि रेवसा आईटीआई में आयोजित होने वाले जनपद स्तरीय बृहद रोजगार मेला के आयोजन से संबंधित समस्त तैयारियां आवश्यकतानुसार टेंट, पेयजल, सुरक्षा का आदि का मुकम्मल प्रबंध सुनिश्चित कर ली जाएं। समय से सभी संबंधितो को सूचनाएं प्रेषित कर दी जाएं। उन्होंने रोजगार मेले के व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ ही प्रमुख स्थलों पर होल्डिंग/ बैनर आदि भी लगवाए जाने के निर्देश दिए। कहा कि मेले के दौरान जनपद के अधिक से अधिक बच्चों को रोजगार से लाभान्वित कराया जाए। सीडीओ अजितेंद्र नारायण समेत विभागीय अधिकारी रहे।

Related Articles

Back to top button