fbpx
चंदौलीप्रशासन एवं पुलिस

दिव्यांगजन को मिलेंगे सहायक उपकरण, 25 जुलाई से ब्लाकों में लगेगा शिविर, प्रचार-प्रसार में जुटा विभाग

चंदौली। दिव्यांगजनों के लिए अच्छी खबर है। शासन की मंशा के अनुरूप उन्हें सहायक उपकरण मुहैया कराने के लिए ब्लाक स्तर पर शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिले के नौ ब्लाकों में 25 जुलाई से पांच अगस्त तक शिविर लगवाए जाएंगे। विभाग इसके प्रचार-प्रसार में जुटा हुआ है।

 

जानिए कब कहां लगेगा कैंप

चहनियां ब्लाक में 25 जुलाई, धानापुर 26, सकलडीहा 27, बरहनी 28, नियामताबाद 29, शहाबगंज में 30 जुलाई को कैंप लगेगा। इसके अलावा चकिया में एक अगस्त, नौगढ़ दो और सदर ब्लाक में पांच अगस्त को शिविर लगाया जाएगा। संबंधित ब्लाक क्षेत्र के दिव्यांगजन शिविर में प्रतिभाग कर इसका लाभ ले सकते हैं। उन्हें आय प्रमाणपत्र, बैंक पासबुक, आधार कार्ड, दिव्यांगता प्रमाणपत्र और यूडीआईडी कार्ड की छाया प्रति लानी होगी।

 

क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

ब्लाकों में आयोजित शिविर में दिव्यांगजन को सहायक उपकरण वितरण के साथ ही अन्य सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा। जिन दिव्यांगजन के प्रमाणपत्र अभी तक नहीं बने हैं, उनके प्रमाणपत्र व यूनिक आईडी बनवाने की प्रक्रिया पूर्ण कराई जाएगी। इसके अलावा करेक्टिव सर्जरी, कॉक्लियर इम्प्लाट सर्जरी, दिव्यांग पेंशन, दुकान निर्माण, संचालन पालनहार एवं शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का लाभ दिलाया जाएगा।

 

 

प्रचार-प्रसार पर जोर

जिलाधिकारी संजीव सिंह ने आयोजन को लेकर प्रचार-प्रसार का निर्देश दिया है। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, बीएसए को शिक्षा विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों के माध्यम से इसका प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके।

Related Articles

Back to top button