fbpx
ख़बरेंचंदौलीराज्य/जिला

सिलेंडर की झंझट होगी खत्म, पीएनजी से घरों में जलेगा चूल्हा, तीन जिलों को लाभ

चंदौली। गेल इंडिया ने पाइप लाइन के जरिए घरों तक गैस आपूर्ति की महत्वाकांक्षी योजना का श्री गणेश कर दिया है। पीडीडीयू नगर और पड़ाव क्षेत्र में जल्द ही पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) से चूल्हा जलेगा। चंदौली सहित मिर्जापुर और सोनभद्र जिलों में भी 2028 तक पीएनजी से घरों में गैस आपूर्ति शुरू करने की योजना है। शनिवार को विकासनगर के वार्ड नंबर-7 में गैस पाइपलाइन परियोजना के तहत घरों में कनेक्शन देने के कार्य का शुभारंभ किया गया।

चंदौली जिले में 21 हजार घरों में गेल इंडिया की ओर से 24 घंटे पाइप्ड नेचुरल गैस की आपूर्ति की जाएगी। गेल इंडिया की ओर से पाइप लाइन बिछाने का कार्य सबंधित विभाग द्वारा हरी झंडी के बाद युद्ध स्तर पर शुरू करा दिया जायेगा। गैस सब स्टेशन से पीडीडीयू नगर क्षेत्र के सभी वार्डो में सुरक्षित पीएनजी पहुंचाने का कार्य शुरू किया जाएगा। गेल इंडिया के चीफ मैनेजर एनके नीरज ने बताया कि कंपनी जल्द ही पाइप लाइन से गैस आपूर्ति शुरू करने जा रही है। फिलहाल कंपनी की ओर से कनेक्शन के लिए मुफ्त रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकते हैं।

एलपीजी से सुरक्षित और सस्ता भी
एनके नीरज के अनुसार एलपीजी की तुलना में पीएनजी काफी सुरक्षित है। पीएनजी में लीकेज होने पर दुर्घटना की आशंका कम रहती है। बताया कि एलपीजी की तुलना में पीएनजी सस्ता भी है। एक माह में एक सिलेंडर खर्च होने पर तकरीबन साठ सौ रुपये खर्च हो जाते हैं जबकि पीएनजी का एक माह का खर्ल साढ़े तीन सौ रुपये ही आएगा। घरों में मीटर लगाया जाएगा और उसी के अनुरूप भुगतान लिया जाएगा। आठ से 12 महीने में सकलडीहा, पीडीडीयू नगर और पड़ाव के आठ हजार घरों में कनेक्शन देने की योजना बनाई गई है। मौके पर स्थानीय वार्ड कि मंजू देवी ने कहा कि आम लोग इस योजना का लाभ उठाएं। इस मौके पर मारुति इन्फ्राटेक इंडिया प्रा.लिमिडेट डीजीएम दीपक पांडेय, गेल मार्केटिंग हेड राकेश सिंह, सीनियर इंजीनियर अंशुमान कुमार, शेखर कुशवाहा आदि मौजूद रहे।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!