fbpx
चंदौलीप्रशासन एवं पुलिस

Chandauli News : डीएम ने नीति आयोग के रैंकिंग की जानी प्रगति, बोलीं, खराब स्थिति वाले विभागाध्यक्ष करें सुधार, वरना कार्रवाई के लिए रहें तैयार

चंदौली। अधिकारियों की बैठक गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इसमें नीति आयोग के इंडिकेटर्स की प्रगति की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ईशा दुहन (DM Isha Duhan) ने खराब स्थिति वाले विभागाध्यक्षों को सुधार की हिदायत दी।

 

उन्होंने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने विभाग से संबंधित निर्धारित संकेतको में बेहतर प्रगति सुनिश्चित करें। वित्तीय समावेशन के अंतर्गत संकेतको में कम प्रगति पाए जाने पर उन्होंने बैंक अफसरों को विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कृषि, उद्यान, कौशल विकास, चिकित्सा विभाग, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास विभाग को निर्देशित किया कि निर्धारित संकेतको के सापेक्ष बेहतर प्रगति लाने का प्रयास करें। चिकित्सा विभाग संस्थागत प्रसव, कम वजन के पैदा होने वाले बच्चों आदि से संबंधित इंडिकेटर्स पर विशेष ध्यान दें। सैम, मैम श्रेणी व कुपोषित बच्चों के पोषण पर प्रभावी कार्रवाई न होने पर डीएम नाराज दिखीं। इस दिशा प्रभावी कदम उठाने की हिदायत दी। कहा कि बच्चों के समुचित पोषण के साथ ही उनके माता-पिता, अभिभावकों की काउंसलिंग भी की जाए। बच्चों के लिए डाईट प्लान बनाकर उनके अभिभावकों को बताएं। कौशल विकास योजना के अंतर्गत बृहद रोजगार मेलों का आयोजन कराए जाने के निर्देश दिए। वित्तीय समावेशन के अंतर्गत अधिक से अधिक मुद्रा लोन वितरण, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना के विषय में जागरूक करते हुए अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करें। भौतिक प्रगति के आंकड़ों को हमेशा अपडेट रखें। लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सीडीओ अजितेंद्र नारायण, सीएमओ डा. वाईके राय समेत अन्य विभागीय अफसर मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button