fbpx
चंदौलीराज्य/जिलाशिक्षा

परिषद की वेबसाइट पर अपलोड होगी फोटो, तभी जारी होगा प्रवेशपत्र, बोर्ड ने 28 फरवरी तक प्रक्रिया पूरी करने का दिया आदेश

चंदौली। हाईस्कूल व इंटर बोर्ड परीक्षा में पारदर्शिता व शुचिता का पूरा ध्यान रखा जाएगा। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पंजीकृत सभी परीक्षार्थियों की फोटो वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। इस बार उन्हें ही प्रवेशपत्र जारी होगा, जिनकी फोटो अपलोड होगी। बोर्ड ने 28 फरवरी तक प्रकिया पूरी करने का आदेश दिया है। लापरवाही बरतने वाले विद्यालयों के प्रधानाचार्यों पर गाज गिर सकती है।

जिले में बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार 94 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 246 विद्यालयों के हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकृत परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। बोर्ड परीक्षा में हाल के वर्षों में नकल में कमी आई है, हालांकि अभी भी शिकायतें मिलती रहती हैं। इस पर माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सभी परीक्षार्थियों की फोटो परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। इसके लिए 28 फरवरी तक का समय दिया गया है। इसको लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक डाक्टर विजय प्रकाश सिंह की ओर से सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया गया है। उन्होंने इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले प्रधानाचार्यों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है।

 

दिव्यांग परीक्षार्थियों को अपलोड करना होगा दिव्यांगता प्रमाणपत्र
बोर्ड ने दिव्यांग परीक्षार्थियों को भी दिव्यांगता प्रमाणपत्र वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। इसके लिए भी 28 फरवरी तक ही मियाद तय की गई है। बोर्ड का मानना है कि फोटो अपलोड होने से परीक्षार्थियों की पहचान सुनिश्चित करने में काफी हद तक मदद मिलेगी। इससे नकल माफियाओं की नकले कसेगी।

 

जिले में 50 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत
हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में लगभग 50 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से अभी तक बोर्ड परीक्षा के लिए तिथि निर्धारित नहीं की गई है। हालांकि विधानसभा चुनाव बीतने के बाद इसको लेकर तिथियों की घोषणा की जा सकती है। मार्च के अंत अथवा अप्रैल के शुरूआत में बोर्ड परीक्षा कराए जाने की उम्मीद है।

सीसीटीवी कैमरा व वायस रिकार्डर से निगरानी
परिषद के निर्देशानुसार सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा व वायस रिकार्डर की उपलब्धता अनिवार्य है। इसके जरिए परीक्षा की निगरानी की जाएगी। वहीं बोर्ड को भी फुटेज भेजे जाएंगे। इस बार कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी आनलाइन लगेगी। कक्ष निरीक्षकों को रोजाना दूसरे कक्षों में तैनात किया जाएगा। परीक्षा शुरू होने से चंद मिनट पहले इसकी सूचना केंद्र व्यवस्थापक को दी जाएगी।

Back to top button
error: Content is protected !!