fbpx
चंदौलीप्रशासन एवं पुलिसराज्य/जिला

चंदौली डीएम ने विकास कार्यों का जाना हाल, बैठक में गायब धानापुर बीडीओ का रोका वेतन, बोले, योजनाओं में लापरवाही बरतने वाले अफसरों की होगी जवाबदेही, कार्रवाई तय

चंदौली। अधिकारियों की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इसमें विकास के 37 बिंदुओं की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने जनकल्याणकारी योजनाओं के सही ढंग से क्रियान्वयन का निर्देश दिया। बोले, योजनाओं में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी। लापरवाह अफसरों के विरुद्ध कार्रवाई तय है।

बिजली बकाये की वसूली की स्थिति जिले में ठीक नहीं है। सरकारी विभाग भी बड़े बकायेदार हैं। डीएम ने पुलिस, बेसिक शिक्षा, पंचायत राज के अधिकारियों के साथ बैठक कर जल्द से जल्द बकाया बिजली बिल जमा कराने के निर्देश दिए। कहा कि सभी विभाग अपनी देयाताओं के सापेक्ष लंबित विद्युत बिल की धनराशि अविलंब जमा कर दें। छूटे पात्र व्यक्तियों का गोल्डन कार्ड जल्द बनवाया जाए। सभी बीडीओ प्रभारी चिकित्साधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर तेजी से गोल्डेन कार्ड बनवाएं। उज्जवला योजना एवं अंत्योदय योजना के लाभार्थियों का शत प्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित हो। आपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों की मरम्मत व रंगरोगन कराया जाए। डीएम ने कहा कि बीडीओ इसकी मानीटरिंग करें, जिन ब्लाकों की स्थिति खराब होगी, वहां के बीडीओ के खिलाफ कार्रवाई तय है। मनरेगा के तहत समुदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ कराया जाए। ग्राम पंचायतों में निर्मित होने वाले अवशेष सामुदायिक शौचालय का निर्माण जल्द पूरा करा लें।

आश्रय स्थलों में पशुओं की ठीक से करें देखभाल
जिलाधिकारी ने गोवंश आश्रय स्थलों में रखे गए पशुओं के लिए मानक के अनुरूप व्यवस्थाएं करने पर जोर दिया। कहा कि आश्रय स्थलों में रहने वाले पशुओं के लिए चारा, भूसा के साथ ही पेयजल व हरा चारा की व्यवस्था की जाए। कृषि विभाग के सहयोग से सरकारी जमीन में चारा उगाया जाए। मुख्यमंत्री सहायता योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का भुगतान समय से सुनिश्चित किए जाने हेतु निर्देशित किया।

सफाई का रखें ध्यान
डीएम ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान की सफलता को लेकर भी चर्चा की। कहा कि अधिकारी पूरी ईमानदारी के साथ अपना दायित्व निभाएं। नगरीय व ग्रामीण इलाकों में सफाई व्यवस्था बेहतर होनी चाहिए। नाले-नालियों की सफाई कराएं। फागिंग कराई जाए, ताकि मच्छरों का प्रकोप कम हो सके।

ये अधिकारी रहे मौजूद
बैठक में सीएमओ डा. वाईके राय, डीडीओ लक्ष्मण प्रसाद, कृषि उपनिदेशक विजेंद्र कुमार, डीपीआरओ ब्रह्मचारी दुबे, सीवीओ डा. एके वैश्य समेत विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Back to top button