fbpx
ख़बरेंचंदौलीराज्य/जिला

कमिश्नर के भ्रमण में खुल गई विभागों की कलई, लगी फटकार

चंदौली। आयुक्त वाराणसी मंडल और जनपद के नोडल अधिकारी दीपक अग्रवाल शुक्रवार को जिले में थे। भ्रमण कार्यक्रम के तहत उन्होंने नगर पालिका परिषद पीडीडीयू नगर के वार्ड 21 सुभाष नगर में कोविड-19 और संचारी रोग नियंत्रण, स्वच्छता अभियान, पेयजल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर विकास कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान कई विभागों की कलई खुल गई। स्वास्थ्य विभाग के पास स्पष्ट रिकार्ड नहीं थे तो जलीलपुर गांव में एक भी स्वयं सहायता समूह का गठन नहीं किया गया था।
सुभाष नगर वार्ड में साफ-सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। निर्देशित करते हुए कहा कि सफाई का कार्य सुचारु रूप से चलता रहे। कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए सभी वार्डों में सैनिटाइज व फॉगिंग का कार्य चलता रहे ताकि संक्रमण के खतरा को बढ़ने से रोका जा सके। अमृत पेयजल योजना फेज-2 का निरीक्षण कर निर्माण कार्य की गुणवत्ता को परखा साथ ही निर्देश देते हुए कहा कि तय मानक में कार्य को पूरा कर संबंधित विभाग को सुपुर्द किया जाए। अधिक से अधिक लोगों को नए कनेक्शन देकर पेयजल योजना से लाभान्वित करें।

पड़ाव स्थित जलीलपुर गांव का निरीक्षण किया कहा कि सरकार द्वारा चलाए जा रहीं महत्वाकांक्षी योजनाओं से पात्र लोगों को लाभान्वित कराएं। आयुष्मान भारत योजना के तहत शत-प्रतिशत गोल्डन कार्ड बनवाएं कत्तई लापरवाही न हो। कैंप लगाकर प्रत्येक गांव में अवशेष लाभार्थियों का तत्काल गोल्डन कार्ड बनवाया जाना सुनिश्चित करें। वहीं ग्राम प्रधान से कहा कि गांव में मुनादी कराकर आयुष्मान योजना का गोल्डन कार्ड एक नवंबर तक शत-प्रतिशत बनवाना है। आशा और चिकित्सकों को निर्देशित कर दिया जाए, लापरवाही संज्ञान में न आए नहीं तो संबंधित के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। स्पष्ट रिकॉर्ड स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रस्तुत नहीं करने पर गहरी नाराजगी जताई। प्राथमिक स्कूल के बच्चों को कोविड-19 के चलते ऑनलाइन व ऑफलाइन के माध्यम से निरंतर पढ़ाई कराने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए। कोई भी बच्चा पढ़ाई से वंचित न रहे इसके लिए लगातार मॉनीटरिंग करने की आवश्यकता है। ग्राम पंचायत में कोई महिला स्वयं सहायता समूह गठित न होने की जानकारी पर फटकार लगाते हुए एक सप्ताह के अंदर गठन करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। इस दौरान जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, मुख्य विकास अधिकारी डॉ अभय कुमार श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी आदि मौजूद रहे।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button