fbpx
चंदौलीराज्य/जिला

दूसरे चरण के टीकाकरण की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन, ऐसे लगेगी कोविड वैक्सीन

 

रिपोर्टः लारेंस सिंह

चंदौली। कोविड से बचाव के मद्देनजर कोविड वैक्सीनेशन के पहले चरण की सफलता के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा दूसरे चरण की तैयारियों में पूरी शिद्दत के साथ जुट गया है। लक्ष्य के सापेक्ष जो लोग वंचित रह गए हैं उन्हें टीकाकरण महाभियान के तहत अब 15 फरवरी को टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य महकमे के आंकड़े के अनुसार 400 के सापेक्ष अब तक 287 का टीकाकरण हो चुका है। अनुपस्थित लोगों की अब एक अलग सूची तैयार होगी। इन लोगों को टीकाकरण के लिए अलग से समय दिया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आरके मिश्रा ने बताया कि जनपद में कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीन की पहली डोज जिले को मिली हैं। शनिवार को जनपद के नियमताबाद बरहनी, शहाबगंज और चंदौली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर नोडल अधिकारियों और पर्यवेक्षकों के देखरेख में टीकाकरण किया गया 400 के सापेक्ष 287 लोगों ने टीका लगवाया। कहा कि भारत में विकसित कोरोना वैक्सीन पूरी तरह प्रभावी है। कोल्ड चेन के मानकों को पूर्ण करते हुए यह वैक्सीन जिले में आई है। अत्याधुनिक तकनीक से हम कोल्ड चेन बनाए हुए हैं। कहा कि पहले डोज के बाद दूसरा डोज 28वें दिन लगेगा। शनिवार को शुरू हुए कोविड 19 टीकाकरण अभियान के दिन कई ऐसे लोग भी रहे जिनका नाम कोविड पोर्टल पर पंजीकृत था लेकिन वह टीकाकरण के समय नहीं आए। अनुपस्थित लोगों की अब एक अलग सूची तैयार होगी।

बिना पंजीकरण के नहीं मिलेगी वैक्सीन

कोविड मामलों के नोडल अफसर डा. डीके सिंह ने बताया कि कोई व्यक्ति बिना पंजीकरण के कोरोना वैक्सीन नहीं प्राप्त कर सकता है। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण के बाद ही स्थल और समय की जानकारी दी जाएगी। फोटो आईडी पंजीकरण और सत्यापन दोनों के लिए जरूरी है। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद संबंधित व्यक्ति को वैक्सीनेशन की नियत तिथि, स्थान और समय के बारे में मोबाइल पर एसएमएएस प्राप्त होगा। कोरोना वैक्सीन की उचित खुराक मिलने पर लाभार्थी को उनके मोबाइल नंबर पर एक क्यूआर कोड आधारित प्रमाण पत्र भी भेजा जाएगा।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button