fbpx
चंदौलीप्रशासन

Chandauli News : आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के तहत सम्पूर्णता अभियान का आगाज, आंगनबाड़ी को मिला प्रशस्ति पत्र

चंदौली। जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में नीति आयोग, भारत सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम “आकांक्षी जनपद कार्यक्रम” के तहत संपूर्णता अभियान का शुभारंभ हुआ। आयोग की ओर से 5 विषयगत क्षेत्रों में निर्धारित 49 इंडीकेटर्स में से 6 इंडीकेटर्स में जुलाई से सितंबर की अवधि में जनपद को शत प्रतिशत संतृप्त किए जाने के लिए नीति आयोग की ओर से इसका आरंभ किया गया है। कार्यक्रम में नीति आयोग से निर्धारित 6 इंडीकेटर्स में वर्तमान स्थिति एवं आगामी 3 माह में संतृप्त करने हेतु कार्ययोजना/रणनीति पर चर्चा की गयी। साथ ही रॉकेट लर्निंग संस्था ‘पोषण भी पढ़ाई भी’ कार्यक्रम के तहत आंगनवाड़ी शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए आईसीडीएस विभाग के सहयोग से लगातार कार्य भी कर रही है।

 

कार्यक्रम मे आंगनवाड़ी और अभिभावक शिक्षा को तकनिकी माध्यम से बच्चों की शिक्षा को बेहतर बनाने का प्रयास किया गया। जिन आंगनवाड़ी और माता पिता ने शिक्षा को बेहतर करने के लिए योगदान दिया है, उनको जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास की ओर से आंगनवाड़ी और अभिभावक को प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। डीएम ने आकांक्षी विकास खण्ड में सराहनीय कार्य करने के लिये आशुतोष कुमार सिंह, ग्राम प्रधान सेवढ़ी, अजय यादव, ग्राम प्रधान सेमरा एवं गैर सरकारी संस्था उपमन्यु फाउन्डेशन की समीक्षा ओझा को डीएम ने प्रशस्ति पत्र एवं स्मति चिह्न प्रदान किया।

जिलाधिकारी ने सम्पूर्णता अभियान के लिए निर्धारित 3 माह के अन्दर जनपद को संतृप्त करने के लिए समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों को शपथ दिलाई। मुख्य विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि आगामी 3 माह में सम्बन्धित विभागीय अधिकारी फिल्ड के कार्मिकों से दैनिक प्रगति रिपोर्ट प्राप्त करेंगे तथा विभागीय अधिकारियों से साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि समस्त सम्बन्धित अधिकारी एवं कार्मिक 3 माह की रणनीति बनाकर अपना पूर्ण योगदान सुनिश्चित करते हुए जनपद को 6 इंडीकेटर्स में संतृप्त करेंगे। जनपद स्तरीय अधिकारी नियमित भ्रमण कर फील्ड स्तर से प्राप्त प्रगति रिपोर्ट का सत्यापन कर आंकडों की सत्यता का परीक्षण करेंगे। साथ ही समस्त सम्बन्धित विभाग उक्त इंडीकेटर्स की संतृप्ता में जनभागीदारी सुनिश्चित करने हेतु विकासखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर जन-जागरूकता अभियान चलाएंगे।

Back to top button
error: Content is protected !!