fbpx
ख़बरेंचंदौलीराज्य/जिला

चंदौलीः जनकल्याणकारी योजना के पेंशन धारकों को योगी सरकार का चुनावी तोहफा, चंदौली में एक लाख को लाभ

चंदौली। शासन ने विधवा, वृद्धा, विकलांग पेंशन धारकों को चुनावी तोहफा दिया है। पेंशन की धनराशि को बढ़ाकर अब 500 के स्थान पर एक हजार रुपये कर दिया है। लाभार्थियों को जीवन यापन के लिए हर माह इतनी धनराशि मिलेगी। नया शासनादेश एक जनवरी 2022 से प्रभावी होगा। जिले में लगभग एक लाख पेंशनधारकों को इसका लाभ मिलेगा।
वृद्धों व विधवाओं के जीवनयापन के लिए सरकार पहले हर माह 500 रुपये पेंशन देती थी। तीन-चार माह की धनराशि एक ही बार लाभार्थियों के खाते में भेजी जाती थी। सरकार ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले गरीबों की पेंशन की धनराशि को दोगुना कर नए वर्ष की सौगात दी है। लाभार्थियों को अब एक हजार रुपये पेंशन हर माह मिलेगी। दरअसल, महंगाई के दौर में महज 500 रुपये नाकाफी साबित हो रहे थे। ऐसे में पेंशन की धनराशि बढ़ाने की डिमांड काफी दिनों से की जा रही थी। शासन ने इस पर अपनी संस्तुति देते हुए पेंशन धनराशि को बढ़ाकर एक हजार रुपये कर दिया है। जिले में विधवा, वृद्धा व दिव्यांगजन पेंशन के लगभग एक लाख लाभार्थी हैं। प्रमुख सचिव ने इसको लेकर सभी जिलों को पत्र जारी कर दिया है। इसमें बदलाव के बाबत सूचित करते हुए आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। लाभार्थियों को दोगुना पेंशन मिलने से काफी राहत होगी। हालांकि विभागीय अधिकारियों को इसका भी ध्यान रखना होगा कि अपात्रों को योजना का लाभ न मिले। यदि ऐसा हुआ तो उनके खिलाफ कार्रवाई तय है।

शासन स्तर से पेंशन की धनराशि को बढ़ाकर एक हजार रुपये कर दिया गया है। एक जनवरी 2022 से लाभार्थियों के खाते में बढ़ी हुई धनराशि पहुंचेगी।
-नागेंद्र कुमार मौर्या, समाज कल्याण अधिकारी

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!