fbpx
चंदौलीराज्य/जिलाविधान सभा चुनाव

चंदौली: जीपीएस सिस्टम से लैस होंगे मजिस्ट्रेटों के वाहन, कलेक्ट्रेट के कंट्रोल रूम से रखी जाएगी नजर

चंदौली। विधानसभा चुनाव में ड्यूटीरत जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट व एफएसटी (फ्लाइंग स्वायड टीम) के वाहन जीपीएस सिस्टम से लैस होंगे। निर्वाचन आयोग इसके जरिए मजिस्ट्रेट की सक्रियता पर नजर रखेगा। वहीं कलेक्ट्रेट में स्थापित कंट्रोल रूम से मानीटरिंग की जाएगी।

विधानसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिले की चारों विधानसभाओं में १२७ सेक्टर व २१ जोनल मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है। मजिस्ट्रेट को चुनाव की निगरानी व बूथों पर व्यवस्था बहाल कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अलावा आचार संहिता के अनुपालन का भी दायित्व सौंपा गया है। ऐसे में जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट की सक्रियता चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण मानी जा रही है। आयोग ने उनकी सक्रियता व गतिविधियों की निगरानी की योजना बनाई है। इसके लिए मजिस्ट्रेट को दिए जाने वाले सभी वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगवाने का निर्देश दिया है। फरमान के बाद जिला प्रशासन इसकी तैयारी में जुट गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव सिंह के अनुसार जल्द ही सभी मजिस्ट्रेट के वाहन जीपीएस सिस्टम से लैस कर दिए जाएंगे। इससे एक क्लिक में उनकी लोकेशन पता चलेगी।

कलेक्ट्रेट के कंट्रोल रूम से रखी जाएगी नजर
जीपीएस के जरिए मजिस्ट्रेट के वाहन की लोकेशन पर नजर रखी जाएगी। इससे वे एक स्थान पर बैठकर बेवजह समय नहीं बीता सकेंगे। वहीं यदि कहीं बीच रास्ते वाहन खराब हुआ तो तत्काल मैकेनिक भेजकर मरम्मत कराई जाएगी।

Back to top button
error: Content is protected !!