fbpx
चंदौलीराज्य/जिलाशिक्षा

चंदौली: एसटीएफ व एलआईयू की नजर में रहेंगे बोर्ड परीक्षा केंद्र, सामूहिक नकल पर लगेगा रासुका

चंदौली। यूपी बोर्ड परीक्षा कल से शुरू होगी, लेकिन इस बार नकल माफियाओं की दाल नहीं गलेगी। परीक्षा केंद्र एसटीएफ व एलआईयू की नजर में रहेंगे। एसटीएफ नकल माफियाओं पर नजर रखेगी। वहीं नकल के लिए बदनाम परीक्षा केंद्रों पर भी नजर रखी जाएगी। सामूहिक नकल पकड़े जाने पर केंद्र व्यवस्थापक व अन्य पर रासुका लगाया जाएगा।

बोर्ड परीक्षा में नकल माफिया सक्रिय हो जाते हैं। नकल के दम पर ही कई स्कूल संचालित होते हैं। वहीं परीक्षार्थियों से पैसे लेकर उन्हें नकल कराई जाती है। इसमें केंद्र व्यवस्थापकों समेत विभागीय अधिकारियों व पर्यवेक्षकों की भूमिका भी सवालों के घेरे में रहती है। इस बार बोर्ड परीक्षा की शुचिता को दागदार करने वालों की खैर नहीं। नकल माफियाओं की निगरानी में एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) और एलआइयू (लोकल इनफार्मेशन यूनिट) को लगाया गया है। दोनों टीमें अपने स्तर से नकल माफियाओं पर नजर रखेंगी। वहीं इनपुट जुटाएंगी। यदि कहीं भी परीक्षा में नकल अथवा धांधली की शिकायत मिली तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई तय है। यदि किसी परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल पकड़ी गई तो रासुका लगाया जाएगा।

जिले में पहले भी सामूहिक नकल पकड़ी जा चुकी है। सदर ब्लाक के एक परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल पकड़ी गई थी। वहीं चहनियां क्षेत्र के एक परीक्षा केंद्र पर पंजीकृत परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं सिवान में स्थित ट्यूबवेल पर लिखी जा रही थीं। ऐसे में नकल विहीन परीक्षा कराना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है।

एसपी व डीआइओएस बोले, प्रशासन अलर्ट
पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल व जिला विद्यालय निरीक्षक डा. वीपी सिंह ने बताया कि परीक्षा की शुचिता को बरकरार रखने के लिए प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। नकल कराने वालों व परिषद की गाइडलाइन के विपरीत काम करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button
error: Content is protected !!