fbpx
चंदौलीराजनीति

आधार से लिंक होगी मतदाताओं की डिटेल, पोर्टल पर होगा अपलोड, आयोग ने जारी की गाइडलाइन

 

चंदौली। मतदाताओं का डेटा आधार से लिंक होगा। इसको लेकर निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन जारी कर दी है। एक अगस्त से बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं के आधार नंबर जुटाएंगे। वहीं बूथों पर भी विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। आधार नंबर को आनलाइन अपलोड किया जाएगा।

 

आयोग ने मतदाता सूची में सम्मिलित सभी मतदाताओं के आधार नंबर स्वैच्छिक रूप से प्राप्त करने के लिए आनलाइन व आफलाइन प्रक्रिया शुरू की है। आफलाइन तरीके से आधार नंबर प्राप्त करने के लिए आयोग ने फार्म छह बी का प्रविधान किया है। बीएलओ घर-घर जाकर लोगों की डिटेल इकट्ठा करेंगे।

 

सात दिन के अंदर करना होगा अपलोड

बीएलओ को एक अगस्त से घर-घर जाकर मतदाताओं का आधार नंबर फार्म छह बी पर दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके सात दिनों के अंदर आधार नंबर को डिजिटाइज्ड करना होगा। बीएलओ आधार नंबर को गरूड़ एप व ईआऱओ नेट के जरिए आनलाइन अपलोड करेंगे।

 

मतदाता खुद कर सकते हैं अपलोड

आयोग ने आधार नंबर आनलाइन अपलोड करने की भी सुविधा शुरू की है। मतदाता चाहे तो पोर्टल पर फार्म छह बी भर सकता है। पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी के जरिए आधार नंबर को स्वप्रमाणित भी कर सकता है। आयोग ने प्रशासन को इस कार्य में राजनीतिक दलों, सिविल सोसाइटी संगठनों व स्वयंसेवी संस्थाओ की मदद लेने का सुझाव दिया है।

 

पारदर्शिता के लिए कवायद

आयोग का मानना है कि निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए मतदाताओं का आधार नंबर जरूरी है। इससे न सिर्फ निर्वाचन प्रणाली पारदर्शी रहेगी, बल्कि मतदाताओं के नाम भी बेवजह सूची से नहीं कटेंगे।

 

दो दिन लगेगा विशेष कैंप

उप जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा ने बताया कि आयोग की मंशा के अनुरूप मतदाताओं के आधार नंबर प्राप्त करने के लिए एक अगस्त से अभियान चलेगा। वैसे सात अगस्त व चार सितंबर को बूथों पर विशेष कैंप आयोजित किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button