fbpx
चंदौलीराजनीति

नगर निकाय चुनाव के लिए परिसीमन की प्रक्रिया शुरू, जनसंख्या के आधार पर बढ़ेगी वार्डों की संख्या, तैयारी में जुटा प्रशासन

तरुण भार्गव

चंदौली। नगर निकाय चुनावों के लिए परिसमीन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसको लेकर आदेश जारी कर दिया गया है। नगर पालिका व नगर पंचायत प्रशासन कवायद में जुटा हुआ है। जनसंख्या घनत्व के आधार पर वार्डों की संख्या बढ़ेगी। 2011 की जनगणना रिपोर्ट ही परिसीमन का आधार बनेगी।

 

शासन ने नगर निकाय चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। संबंधित विभागों को पत्र भेजकर नगरों में परिसीमन कराने का निर्देश दिया है। जनसंख्या घनत्व के आधार पर नगरों में वार्डों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसको लेकर नगर पंचायत प्रशासन ने कवायद तेजी कर दी है। नगर पंचायत चकिया में परिसीमन के लिए नोडल अधिकारी के रूप में गुलाब चंद्र मौर्या की तैनाती की गई है। अधिशासी अधिकारी एमलाल गौतम ने बताया कि शासन का पत्र प्राप्त हुआ है। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार गाइडलाइन के अनुरूप सभी कार्रवाई पूरी की जा रही है।

 

जिले में किसी नगर पंचायत का नहीं हुआ सीमा विस्तार

जिले में परिसीमन के बाद कोई विशेष परिवर्तन की गुंजाइश नहीं है। दरअसल, जनपद में किसी भी नगर पंचायत अथवा पालिका क्षेत्र का सीमा विस्तार नहीं हुआ। सदर नगर पंचायत के आसपास के गांवों को इसमें शामिल कर नगर पालिका बनाने का प्रस्ताव काफी दिनों से लंबित है।

 

चकिया चेयरमैन का पद रिक्त

आपको बता दें कि आदर्श नगर पंचायत चकिया के चेयरमैन अशोक कुमार बागी का कोरोना काल में  निधन हो गया था। इसके बाद चेयरमैन की कुर्सी खाली चल रही है। मौजूदा समय में एसडीएम प्रशासक के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं। परिसीमन का आदेश आते ही राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज हो गई है।

Related Articles

Back to top button