fbpx
चंदौलीचुनाव 2024

Loksabha Election 2024 : मतदान केंद्रों पर बनेंगे मेडिकल हेल्प डेस्क, आकर्षक ढंग से सजाए जाएंगे माडल बूथ

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मातहत अधिकारियों संग आनलाइन मीटिंग में की चर्चा एक जून को गर्मी के मद्देनजर बूथों पर जरूरी इंतजाम कराने के दिए निर्देश मतदान केंद्रों पर छाया व पेयजल की होगी व्यवस्था, मतदाताओं को नहीं होगी दिक्कत

चंदौली, लोकसभा चुनाव, बूथों पर तैयारी
  • जिला निर्वाचन अधिकारी ने मातहत अधिकारियों संग आनलाइन मीटिंग में की चर्चा एक जून को गर्मी के मद्देनजर बूथों पर जरूरी इंतजाम कराने के दिए निर्देश मतदान केंद्रों पर छाया व पेयजल की होगी व्यवस्था, मतदाताओं को नहीं होगी दिक्कत
  • जिला निर्वाचन अधिकारी ने मातहत अधिकारियों संग आनलाइन मीटिंग में की चर्चा
  • एक जून को गर्मी के मद्देनजर बूथों पर जरूरी इंतजाम कराने के दिए निर्देश
  • मतदान केंद्रों पर छाया व पेयजल की होगी व्यवस्था, मतदाताओं को नहीं होगी दिक्कत

 

चंदौली। जिले में अंतिम चरण में एक जून को लोकसभा के लिए मतदान होगा। उस दौरान गर्मी चरम पर रहेगी। ऐसे में जिला प्रशासन तैयारी में जुट गया है। मतदान केंद्रों पर मेडिकल हेल्प डेस्क बनाया जाएगा। वहीं छाया व पेयजल की भी व्यवस्था रहेगी। जिले में बनने वाले माडल बूथों को आकर्षक तरीके से सजाया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी निखिल टी फुंडे ने मातहत अधिकारियों संग मीटिंग की। इस दौरान जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

 

 

उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर छाया/जल की व्यवस्था अवश्य होनी चाहिए, जिन विद्यालयों में टीन शेड आदि नहीं हैं, वहां पर टेंट/पंडाल के द्वारा छाया की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही वृद्ध मतदाताओं के लिए बैठने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि पंडाल या टेंट ऐसे होने चाहिए कि एक साथ काम से कम एक समय में 100 लोग आ जाएं, साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर विद्युत और जल की पर्याप्त उपलब्धता अवश्य होनी चाहिए। पीने के पानी की व्यवस्था सिर्फ कार्मिक के लिए ही नहीं अपितु सभी मतदाताओं के लिए भी की जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को सभी मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर उपलब्ध कराने एवं मेडिकल हेल्थ डेस्क स्थापित करने के दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी मेडिकल हेल्प डेस्क पर पर्याप्त मात्रा में ओआरएस  उपलब्ध होना चाहिए।

 

मॉडल बूथ/सखी बूथ के संबंध में उन्होंने सभी एआरओ को निर्देशित किया कि ऐसे बूथों पर मतदाताओं को यथासंभव अधिक से अधिक सुविधाएं/व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जाए। ऐसे बूथों को अच्छे से डेकोरेट किया जाए, उनकी साज सज्जा अच्छे से की जाए। इन बूथों पर मतदाताओं का स्वागत अच्छे से किया जाए और उन्हें जो भी सुविधा दी जा सकती है उसको उपलब्ध कराया जाए। मुख्य विकास अधिकारी एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि पोलिंग बूथ पर जाने वाली मुख्य सड़कें यदि खराब हैं तो उन्हें यथाशीघ्र ठीक कराया जाए। पोलिंग पार्टी एवं मतदाताओं को वहां तक पहुंचने में किसी तरह की दिक्कत न हो।

 

अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अभय कुमार पांडेय ने निर्देशित किया कि मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर वृद्ध मतदाताओं के लिए कुर्सियों की व्यवस्था अवश्य रहे। मतदान करने वाले लोगों को अपने निजी वाहन से आने पर उनको रोका न जाए। 100 मीटर की दूरी से पहले उनके  वाहन को रोक कर यथासंभव उन्हे पार्किंग आदि की सुविधा जाए। इसके साथ ही मतदाताओं के साथ सुरक्षाकर्मियों का व्यवहार पूरी तरह शालीन रहे। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी, सभी उप जिलाधिकारी,जिला पंचायत राज अधिकारी,समाज कल्याण अधिकारी, बीडीओ एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Back to top button
error: Content is protected !!