fbpx
संस्कृति एवं ज्योतिष

धनतेरस के दिन कर लें ये सरल उपाय, फिर धन रखने की जगह तक नहीं मिलेगी

दीपावली का दिन अब पास आ चुका है और सभी जगह इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। हिंदू धर्म में दीपावली का त्यौहार काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। धन प्राप्ति से संबंधित इस दिन कई उपाय किए जाते हैं। दीपावली की शुरुआत धनतेरस के दिन से हो जाती है। इसको धन त्रयोदशी और धनवंतरी जयंती के नाम से भी जाना जाता हैं। हर साल धनतेरस कार्तिक मास की त्रयोदशी तिथि को मनाई जाती है। इस बार धनतेरस 10 नवंबर 2023 दिन शुक्रवार को है। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के दिन कुछ विशेष उपाय करने से धन लाभ होता है। आइये जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से कि वो कौन से उपाय हैं। जिन्हें धनतेरस के दिन करने से धन कुबेर और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

धनतेरस के दिन करें ये उपाय
अगर आप अपने घर में धन की वर्षा करना चाहते हैं तो इस बार धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र घर पर लाइये और उसे किसी सुरक्षित स्थान पर रख दीजिये। अब दिवाली के दिन शाम को पूजा के समय उस यंत्र की भी विधि-पूर्वक पूजा कीजिये और मंत्रमहार्णव में दिये कुबेर जी के 16 अक्षरों के मंत्र का जप कीजिये। मंत्र है – ‘ऊँ श्री ऊँ ह्रीं श्री ह्री क्लीं श्री क्लीं वित्तेश्वराय नमः।‘

अगर आपके जीवन से खुशियां गायब हो गयी है तो खुशियों को वापस लाने के लिये आज आप तुलसी के पौधे को प्रणाम करके उसके तने पर रोली से टीका करें। साथ ही हाथ जोड़कर अपनी खुशियों के लिये प्रार्थना करें। इससे आपके पूरे परिवार के जीवन में खुशहाली बनी रहेगी।

अगर आप रातो-रात धनवान होना चाहते है अथाह धन की प्राप्ति करना चाहते है तो आज शाम को पूजा के समय भगवान गणेश का अभिषेक कर उन्हें घी व गुड़ का भोग लगाएं। भोग लगने के बाद भगवान गणेश के इस मन्त्र का 11 बार जप करें। मन्त्र इस प्रकार है- ऊँ गं गणपतये नम: आज ऐसा करने से आपको अथाह धन की प्राप्ति होगी, आप रातो-रात धनवान बनेंगे।

धनतेरस को पूजा के समय उत्तर दिशा की ओर मुंह करके कनकधारा स्त्रोत पढ़ते हुए दूध की धारा से लक्ष्मी जी का अभिषेक करना चाहिए। यदि कनकधारा स्त्रोत याद न हो तो माता लक्ष्मी का नाम लेते हुए, उनका सुंदर ध्यान करते हुए, लक्ष्मी मंत्र सामने लगाकर दुग्धधारा से लक्ष्मी जी का अभिषेक करें।

धनतेरस के समय स्नान के बाद एक कांसे की थाली लें और उस पर चंदन से घिसकर ‘ऊँ गं गणपतयै नमः’ लिखें । लिखने के बाद इस थाली में पांच बूंदी के लड्डू रखें और पूजा के बाद इन लड्डूओं को किसी गणेश मंदिर में दे आयें। आज ऐसा करने से आपको अचानक धन की प्राप्ति होगी।

इसके अलावा धनतेरस के दिन यमदेवता के लिये दीप जलाना है। आज शाम को सूर्यास्त के बाद घर के बाहर यमदेवता के निमित्त तेल का एक दीपक जलाना चाहिए । ये दीपक घर के बाहर दक्षिण दिशा में जलाना चाहिए और इसकी बाती का मुंह भी दक्षिण दिशा में करके रखना चाहिए । कहते हैं धनतेरस यम देवता के निमित्त दीपक जलाने से जीवन में किसी प्रकार का भय नहीं रहता। बल्कि जो भी परेशानियां होती हैं, उनसे भी छुटकारा मिलता है। लिहाजा आज यमदेव के निमित्त दीपक जरूर जलाना चाहिए।

धनतेरस के दिन आप एक बरगद का पत्ता लाकर उसे साफ कर लें। फिर उसे गोल-गोल घुमाते हुए मोड़कर उस पर मौली या कलावा बांधें और हल्की-सी चन्दन की खुशबू लगाएं। फिर एक लाल रंग के कपड़े में कुछ सिक्कों और 5 कौड़ियों के साथ उसे बांधकर अपने घर या ऑफिस में धन वाले स्थान पर रख दें। इससे एक तरफ जहां आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी, तो दूसरी तरफ आपके बिजनेस की भी तरक्की होगी।

Back to top button
error: Content is protected !!