fbpx
राजनीतिराज्य/जिलावाराणसी

पीएम के आगमन से पहले वाराणसी पहुंचे सीएम योगी, जानिए क्या किया और क्या कहा

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को वाराणसी पहुंच कर 15 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों का बारीकी से जायजा लिया। बीएचयू हेलीपैड से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सीधे आईआईटी ग्राउंड पहुंचे जहां पर प्रधानमंत्री की जनसभा एवं विकास परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित है। ग्राउंड पर निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने मौके पर मौजूद कमिश्नर एवं जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वर्षा होने की स्थिति में ग्राउण्ड पर किसी भी तरह जलजमाव न होने पाए इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करा ली जाए। लोगों को बैठने आदि की व्यवस्था भी सुव्यवस्थित तरीके से कराए जाने पर विशेष जोर दिया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री की नजरें ग्राउंड के कोने-कोने की व्यवस्थाओं पर टिकी रहीं और उन्होंने बारीकी से निरीक्षण एवं परीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जापान और भारत की दोस्ती के प्रतीक 186 करोड़ की लागत से तैयार शिवलिंग के आकार में निर्मित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का भी स्थलीय निरीक्षण किया। निर्माण कार्य पूरा हो चुका है तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाई को इसका उद्घाटन करेंगे। यह एक अद्वितीय कन्वेंशन सेंटर है। जिसमें जापानी और भारतीय वास्तु शैलियों का संगम दिखता है। गौरतलब है कि सेंटर में एक साथ 1200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। हॉल को लोगों की संख्या के अनुरूप दो हिस्सों में विभाजित करने की व्यवस्था की गई है। कन्वेंशन सेंटर पूर्णतरू वातुनुकुलित है। बड़े हॉल के अलावा 150 लोगों की क्षमता वाला एक मीटिंग हॉल है। इसके अतिरिक्त यहां एक वीआईपी कक्ष, चार ग्रीन रूम का निर्माण कराया गया है। दिव्यांग जनों की सुविधा की दृष्टि से पूरे परिसर को सुविधाजनक बनाया गया है।निरीक्षण के दौरान नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ नीलकंठ तिवारी, स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डॉ अवधेश सिंह, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश
सर्किट हाउस सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली एवं त्रुटि रहित कार्यक्रम संपन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा की अभेद व्यवस्था रखें। कार्यक्रम स्थलों सहित पूरे शहर में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन का विशेष अभियान चलाकर कार्य करें। सभा स्थल पर बरसात की स्थिति होने पर जलजमाव नहीं हो, ऐसी व्यवस्था करें। प्लास्टिक बैन है इसे सख्ती से लागू करें। सभा स्थल पर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था रखी जाए। जनसभा में आने वालों की थर्मामीटर व पल्स ऑक्सीमीटर से जांच करें और सेनीटाइज कराएं। मास्क का हर व्यक्ति उपयोग करें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो। सभी कार्यक्रम स्थलों पर कोविड फ्री वातावरण रहे। प्रधानमंत्री के सड़क भ्रमण के दौरान ऐसी व्यवस्था रखें कि आमजन को आवागमन में दिक्कत नहीं आए। आमजन की गतिविधियां चलती रहे। नगर निगम सुनिश्चित कर ले की नालियों के ऊपर टूटे स्लैब नहीं हो। पूरी काशी को भव्य व दिव्य रुप से सजाएं। लोक निर्माण विभाग सड़कों को तेजी से ठीक करा ले। ओवर ब्रिज पर गाड़िया उछले नहीं सेतु निगम इसे तत्काल ठीक कराएं। मुख्यमंत्री ने सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष जोर देते हुए कहा कि आवश्यक जांच पड़ताल की जाए। आवश्यकतानुसार सादी वर्दी में भी फोर्स द्वारा निगरानी रखी जाए।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं अन्नपूर्णा मंदिर में किया दर्शन पूजन

सीएम ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं अन्नपूर्णा मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अन्नपूर्णा मंदिर में दर्शन पूजन के पश्चात गत दिनों अन्नपूर्णा मंदिर के महंत रामेश्वर पुरी के हुए निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन, पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ नीलकंठ तिवारी, स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!