fbpx
चंदौलीराजनीतिराज्य/जिला

चंदौली: राज्य मंत्री ने जनपद में देखी विकास की रफ्तार, अफसरों को दी हिदायत, पात्रों को हर हाल में दिलाएं योजनाओं का लाभ

 

चंदौली। राज्य मंत्री श्रम व सेवायोजन विभाग मनोहर लाल (मन्नू कोरी) सोमवार को जनपद दौरे पर पहुंचे। उन्होंने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों संग बैठक कर विकास कार्यों की जानकारी ली। वहीं परियोजनाओं का निरीक्षण कर विकास की रफ्तार देखी। अफसरों को हिदायत दी कि योजनाओं का लाभ हर हाल में पात्रों को दिलाया जाए। लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई तय है।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। जिले की सभी ग्राम पंचायतों को योजना से आच्छादित किया जाए। जल निगम अभियंता ने बताया कि जल जीवन मिशन फेस टू के अंतर्गत 274 परियोजनाओं के लक्ष्य के सापेक्ष 255 परियोजनाएं स्वीकृत की जा चुकी हैं। 122 परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है। जिले में कुल 17 गोवंश आश्रय स्थलों में 3594 पशु संरक्षित हैं। राज्य मंत्री ने कहा कि निराश्रित गोवंशों को आश्रय स्थलों में संरक्षित किया जाए। उनके लिए आश्रय स्थलों में जरूरी इंतजाम किए जाएं। अधिकारियों ने बताया कि नौगढ़ ब्लाक में धनराशि आवंटित होने के बावजूद काफी संख्या में लाभार्थियों ने शौचालयों का निर्माण नहीं कराया। इस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए अनियमितता पर कार्रवाई करने और शीघ्र निर्माण पूरा कराने का निर्देश दिया। खराब ट्रांसफार्मरों को समय सीमा के अंदर बदलने और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत पात्र राशन कार्ड धारकों को राशन मुहैया कराने पर जोर दिया। कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों को वृद्धा, विधवा एवं दिव्यांग आदि पेंशन योजनाओं से आच्छादित किया जाए। पेंशन योजना से संबंधित लंबित आवेदन पत्रों की अविलंब स्वीकृति कराने की कार्यवाही संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करें। मनरेगा के अंतर्गत लक्ष्य के सापेक्ष अमृत सरोवरों की खुदाई का कार्य शीघ्र पूर्ण करा लें। लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत लाभार्थियों के आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाए जाएं। कहा कि अस्पतालों में चिकित्सा सुविधा बेहतर होनी चाहिए। नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में लक्ष्य के सापेक्ष प्रधानमंत्री आवास योजना के आवासों का निर्माण तेजी से पूर्ण करा लिया जाए। ग्राम पंचायतों को ग्राम सचिवालय के रूप में विकसित करने का कार्य अभिलंब करा लें। एसपी अंकुर अग्रवाल को कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने राज्य मंत्री को भरोसा दिलाया कि सभी निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाएगा। योजनाओं की लगातार मानीटरिंग की जा रही है। सीडीओ अजितेंद्र नारायण, सीएमओ डा. वाईके राय, डीडीओ लक्ष्मण प्रसाद समेत समस्त विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

समयसीमा के अंदर पूर्ण हो मेडिकल कालेज का निर्माण
राज्यमंत्री ने जिले की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने नौबतपुर स्थित बाबा कीनाराम मेडिकल कालेज का निरीक्षण किया। इस दौरान निर्माण कार्य के बारे में जानकारी ली। साथ ही इसे समयसीमा के अंदर पूरा कराने का निर्देश दिया। इसके बाद राज्य मंत्री ने नरसिंहपुर प्राथमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लास, पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों से बातकर उनका बौद्धिक स्तर जानने का प्रयास किया। राज्यमंत्री की ओर से मुख्यालय स्थित आंबेडकर नगर में जनचौपाल का आयोजन किया गया। हालांकि वहां स्थानीय निवासी कन्हैया लाल की अचानक मृत्यु होने पर शोकसभा का आयोजन कर श्रद्धांजलि दी। वहीं डीएम को निर्देशित किया कि मृतक के परिजनों को पच्चीस हजार रुपये धनराशि मुहैया कराएं।

Back to top button
error: Content is protected !!