fbpx
ख़बरेंचंदौलीराज्य/जिला

चंदौली: तीन गांवों में मचा हाहाकार, किसानों की 20 बीघा गेहूं की फसल जलकर खाक, बगैर पानी के पहुंचा फायर ब्रिगेड

 

चंदौली। गर्मी में आग किसानों की खून-पसीने की कमाई निगल रही है। शुक्रवार को इलिया क्षेत्र के तीन गांवों के सिवान में अज्ञात कारणों से आग लग गई। इससे चार दर्जन किसानों की लगभग 20 बीघा गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई। सूचना के बाद फायर ब्रिगेड बिना पानी के मौके पर पहुंचा। इससे आग बुझाने में नाकाम रहा। किसानों ने किसी तरह अथक प्रयास कर आग बुझाई।

धनरिया खुर्द गांव के सिवान में दोपहर में अचानक आग लग गई। इसकी जानकारी होते ही किसान भागकर खेत पर पहुंचे। तेज हवा के चलते आग ने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया। जब तक ग्रामीण कुछ कर पाते तब तक आग डेहरी कला व कलानी गांव के सिवान तक फैल गई। किसानों ने तत्काल फोनकर प्रशासन को घटना की जानकारी दी। अधिकारियों के निर्देश पर फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंचा, लेकिन टंकी में पानी नहीं था। इसकी वजह से आग बुझाने में नाकाम रहा। किसानों ने अपने स्तर से पानी की व्यवस्था कर और लाठी-डंडे से पीटकर किसी तरह आग बुझाई। हालांकि तब तक तीन गांवों में चार दर्जन किसानों की लगभग सौ बीघा फसल खाक हो चुकी थी। फायर ब्रिगेड कर्मियों की लापरवाही को लेकर किसानों में नाराजगी है।

 

इन किसानों को हुई क्षति
अगलगी में कलानी गांव के संतराम गिरी, बनारसी साव, जगदीश मौर्य, जयनारायण सिंह, गुड्डू यादव, शिवधारी यादव, नागेंद्र सिंह, शिवकुमार, सुदामा, निखिल मौर्य, सियाराम यादव, प्रदीप मौर्य, कमला सिंह, लाल बिहारी, उदय नारायण, अरविंद सिंह, साधु यादव सहित 21 किसानों तथा धनरिया खुर्द व डेहरी कलां गांव के चार दर्जन से अधिक किसानों की लगभग 20 बीघा फसल जलकर राख हो गई। अपनी आंखों के सामने खून-पसीने की कमाई खाक होते देख किसानों को गहरा आघात लगा। प्रशासनिक इंतजाम नाकाफी होने से उनकी पीड़ा और बढ़ गई। ग्रामीणों ने प्रभावित किसानों को तत्काल मुआवजा देने की मांग की है।

 

राजस्व विभाग की टीम ने किया सर्वे
अगलगी की सूचना के बाद तहसीलदार आलोक कुमार व क्षेत्रीय लेखपाल मौके पर पहुंचे। इस दौरान सिवान का भ्रमण कर क्षति का आंकलन किया। वहीं किसानों से बात कर उनकी पीड़ा भी सुनी। तहसीलदार ने प्रभावित किसानों को जल्द मुआवजा दिलाने का भरोसा दिलाया।

एसडीएम बोले, किसानों को मिलेगा मुआवजा

चकिया एसडीएम व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेमप्रकाश मीणा ने बताया कि तीन गांवों में आग लगने की सूचना मिली थी। राजस्व विभाग की टीम ने मौका मुआयना किया है। आग पूरी तरह से बुझ गई है।17 किसानों की 12 बीघा फसल जली है। किसानों को जल्द मुआवजा दिलाया जाएगा।

Back to top button
error: Content is protected !!