fbpx
चंदौलीप्रशासन एवं पुलिस

परेशानी : सहकारी समिति पर खाद के लिए उमड़ रही किसानों की भीड़, कड़ी धूप में घंटों करना पड़ रहा इंतजार

तरुण भार्गव

चंदौली। किसान खरीफ की खेती की तैयारी में जुटे हुए हैं। धान की नर्सरी डालने के बाद अन्नदाता रोपाई के लिए खाद की व्यवस्था में जुट गए। खाद के लिए मारामारी मची है। चकिया स्थित किसान सहकारी सेवा समिति के बाहर किसानों की लंबी लाइन लग रही है। उन्हें कड़ी धूप में घंटों इंतजार करना पड़ रहा। इसके बाद जमीन के अभिलेखों के अनुसार खाद मिल रही है। दुर्व्यवस्था से किसानों में रोष व्याप्त है।

धान की रोपाई का कार्य शुरू हो चुका है। रोपाई के बाद खाद की जरूरत होगी। ऐसे में किसान खाद की व्यवस्था में जुट गए हैं। पहले ही खाद खरीदकर रख लेना चाहते हैं। निजी दुकानदारों के पास दूसरी कंपनियों की यूरिया व डीएपी होने की वजह से सहकारी समिति पर भीड़ बढ़ गई है। इनदिनों सुबह से ही समिति के बाहर किसानों की भीड़ जुट जा रही। चकिया किसान सेवा सहकारी समिति के प्रभारी रमेशचंद्र शुक्ला ने बताया कि शासन के निर्देश पर सभी किसानों को आधार कार्ड व पाश मशीन के माध्यम से आवश्यकतानुसार खाद वितरित की जा रही है। बताया कि स्टाक में 7050 बोरी यूरिया, 750 बोरी डीएपी, 2800 बोरी, सिंगल सुपर फास्फेट 500 बोरी, कंपोस्ट 800 लीटर तरल एनपीके मिला है।

सर्वर में दिक्कत से परेशानी

प्रभारी ने बताया कि कभी-कभी सर्वर डाउन होने की वजह से पाश मशीन से खाद वितरित करने में दिक्कतें आ रही हैं। इससे समय अधिक लग रहा है। किसानों की परेशानी को देखते हुए उन्हें जल्द से जल्द खाद वितरित करने का प्रयास किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button