fbpx
चंदौलीप्रशासन एवं पुलिस

Chandauli में प्रमुख सचिव डा. हरिओम ने योजनाओं की समीक्षा की, बगैर अनुमति बैठक से गायब रहने पर सेवायोजन व पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी से स्पष्टीकरण का दिया निर्देश

चंदौली। प्रमुख सचिव समाज कल्याण व जिले के नोडल अधिकारी डा. हरिओम ने बुधवार को कलेक्ट्रेट में अधिकारियों संग मीटिंग की। इस दौरान विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने बगैर सूचना बैठक से गायब रहने पर सेवायोजन अधिकारी व पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया।

meeting

उन्होंने पीएम स्वनिधि योजना अंतर्गत प्रथम किस्त एवं द्वितीय का लक्ष्य के सापेक्ष लाभार्थियों को ऋण वितरण की स्थिति संतोषजनक नहीं रहने पर निर्देशित किया कि लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति सुनिश्चित करें। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष आवास निर्माण कार्य को तेजी से गुणवत्तापूर्वक पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि कुपोषित बच्चों की नियमित मॉनिटरिंग व देखभाल करते हुए उनको कुपोषण से बाहर लाने की पहल करें। अधिकारी आंगनबाड़ी केंद्रों का भ्रमण कर रिकार्ड चेक करें। आवश्यकतानुसार एनआरसी में भर्ती कराकर बच्चों के स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल हेतु चिकित्सकों के साथ जनपद स्तरीय अधिकारीगण गोद लेकर देखभाल सुनिश्चित करें। कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए जाने की स्थिति अत्यंत असंतोषजनक है। उन्होंने विशेष प्रयास कराते हुए तेज गति से गोल्डन कार्ड बनवाए जाने के निर्देश सीएमओ को दिए।कहा कि इस कार्य मे लापरवाही कत्तई नहीं की जाए। ग्राम पंचायत स्तर पर इसकी आशा एवं और संबंधित प्रशासनिक विभाग के अन्य संबंधित कर्मचारियों का सहयोग लेकर तीव्रता के साथ शत प्रतिशत गोल्डन कार्ड बनवाने में प्रगति लाएं। वृद्धावस्था, निराश्रित, विधवा एवं दिव्यांगजन के शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को पेंशन योजना से लाभान्वित कराने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियो को दिए। लक्ष्य के सापेक्ष स्कूलों में छात्रों के जूता-मोजा का पैसा सभी अभिभावकों के खातों में समय से प्रेषित कराएं। लक्ष्य के सापेक्ष महिला स्वयं सहायता समूह के गठन कर उनको स्वावलंबी बनाने हेतु विशेष गतिविधियां सुनिश्चित किया जाए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं निर्माणाधीन ड्रग वेयरहाउस भोगवारा का निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्वक समय-सीमा अंतर्गत कराने के निर्देश संबंधित कार्यदाई एजेंसी को दिए। जल निगम से संबंधित योजनाओं की समीक्षा के दौरान जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल योजना से समस्त ग्रामों को आच्छादित करने हेतु तेजी से कार्य कराते हुए मार्च 2023 तक पूर्ण कराने के निर्देश अधिशासी अभियंता जल निगम को दिए। उन्होंने निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों पर चारा-पानी, शेड आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित रखे जाने के निर्देश मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिए। कहा कि सभी निराश्रित पशुओं  को आश्रय स्थलों मे संरक्षित किया जाय। जनपद में रोजगार मेला के आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं, ताकि अधिक से अधिक नौजवान को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके साथ ही हुनरमंदो को बैंकों से रोजगार हेतु लोन/ऋण सहूलियतपूर्वक उपलब्ध कराने की कार्रवाई किया जाए।

flag of van

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा करते हुए परियोजना निदेशक (पीडी डीआरडीए) को निर्देशित किया कि सभी आवास गुणवत्तापूर्ण ढंग से तैयार हो इसका औचक निरीक्षण कर जांच भी किया जाय। लक्ष्य के सापेक्ष अवशेष आवासों का निर्माण अविलंब कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी व सम्बंधित अधिकारियो को निर्देशित करते हुए कहा कि ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत निर्धारित मानकों के सापेक्ष समस्त परिषदीय विद्यालयों को संतृप्त करा लिया जाए। नीति आयोग के सभी इंडिकेटर्स पर बेहतर कार्य किये जाने हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। कहा कि जनपद को शीर्ष पर लाने की कार्रवाई संबंधित अधिकारीगण करें। जिन क्षेत्रों में प्रगति कमजोर है उस पर विशेष फोकस करते हुए प्रगति लाने की आवश्यकता पर बल दिया। अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देशित करते हुए कहा कि रोजगार सृजन हेतु  आवेदन पत्रों को बैंकर्स द्वारा जांचोपरांत ऋण सहूलियतपूर्वक उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभाई जाय। जिलाधिकारी श्रीमती ईशा दुहन ने भरोसा दिलाया कि प्रमुख सचिव के निर्देश का शत-प्रतिशत पालन किया जाएगा। इसके बाद प्रमुख सचिव व जिलाधिकारी ने पराली प्रबंधन हेतु जागरूकता वाहन रैली को हरी झंडी दिखाकर कलेक्ट्रेट परिसर से रवाना किया गया। इस दौरान विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button