fbpx
चंदौलीप्रशासन एवं पुलिस

डीएम ने शिक्षा विभाग की योजनाओं की जानी प्रगति, आपरेशन कायाकल्प व स्वच्छ भारत मिशन में लापरवाही पर बीडीओ व एडीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि

चंदौली। जिला शिक्षा व अनुश्रवण समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट में हुई। इसमें जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने शौचालय निर्माण व आपरेशन कायाकल्प में लापरवाही पर शहाबगंज व धानापुर बीडीओ और एडीओ पंचायत को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश दिए। ईमानदारी से काम न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।

 

उन्होंने कहा कि आपरेशन कायाकल्प योजना के तहत परिषदीय स्कूलों में टाइलिंग, रनिंग वाटर, बाउंड्रीवाल आदि निर्धारित कार्यों को पूरा कराया जाए। स्कूलों में बच्चों के साथ शिक्षक भी समय से उपस्थित हों। शिक्षकों की उपस्थिति जांचने के लिए टीम बनाकर स्कूलों की जांच कराई जाए। कहा कि बच्चों को निर्धारित मेन्यू के अनुसार ही एमडीएम मिलना चाहिए। मध्यान भोजन में स्वच्छता व गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। बच्चों को निर्धारित मानकों के अनुसार गुणवत्तापरक शिक्षा मिलना सुनिश्चित हो। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित रहें। डीएम ने परिषदीय विद्यालयों में कराए जाने वाले कार्यो की प्रगति असंतोषजनक पाए जाने पर नाराजगी जताई। शहाबगंज ब्लाक में लक्ष्य के सापेक्ष बालिका शौचालयों का निर्माण कार्य नहीं कराया गया है। वही वहीं धानापुर में आपरेशन कायाकल्प के तहत कई कार्य अधूरे हैं। इस पर डीएम ने दोनों ब्लाकों के बीडीओ व एडीओ पंचायत को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश दिए। चेताया कि यदि आगे लापरवाही मिली तो विभागीय कार्रवाई तय है। बीएसए सत्येंद्र कुमार सिंह समेत अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button