fbpx
चंदौलीराजनीति

Chandauli News : मुलायम सिंह (Mulayam Singh Yadav) की यादों को संजोएंगे पूर्व विधायक मनोज, रखी नेताजी कुटिया की आधारशिला

चंदौली। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव व सैयदराजा के पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू ने मंगलवार को मुलायम सिंह यादव को उनकी जयंती पर अनोखी श्रद्धांजलि दी। अपने पैतृक गांव माधोपुर में नेताजी की कुटिया का शिलान्यास किया। इसमें मुलायम सिंह यादव की स्मृतियों को सहेजने के लिए संग्रहालय का निर्माण होगा।

 

इस दौरान मनोज सिंह डब्लू ने कहा कि माधोपुर में मुलायम सिंह यादव की कुटिया दो एकड़ में बनाने की योजना है। इसके अंतर्गत व्यायामशाला, अखाड़ा और उनकी यादों को संजोने के लिए संग्रहालय के साथ ही गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जाएगा। बताया कि संग्रहालय में देश-विदेश में मुलायम सिंह के ऊपर लिखी सभी पुस्तकों का कलेक्शन होगा, ताकि उन्हें जानने-समझने व पढ़ने वाले लोग यहां आएं और उनकी स्मृतियों व उनके जीवन से साक्षात रूबरू हो सकें। ऐसे लोगों के ठहरने के लिए ही गेस्ट हाउस का निर्माण कराया जा रहा है। नेताजी का राजनीतिक सफर अखाड़े से शुरू हुआ है, लिहाजा उनकी याद में अखाड़ा व व्यायामशाला का निर्माण कराया जा रहा है ताकि नेता जी की यादों को जीवंत रखने के साथ ही देश के परंपरागत खेल का अस्तित्व भी कायम रखने में मदद मिलेगी। कहा कि वर्ष 2023 में इसी दिन नेताजी की कुटिया बनकर तैयार हो जाएगी, जिसे नेताजी की यादों को समर्पित कर दिया जाएगा। इसे ऐसा बनाया जाएगा, ताकि मुलायम सिंह यादव को जानने व उनके जीवन, योगदान व संघर्ष को समझने वाले लोग स्वतः माधोपुर खींचे चले आएं। इसके पूर्व उन्होंने समाजवादी साथियों के साथ मुलायम सिंह यादव के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। साथ ही उनकी आत्मा की शांति के लिए पूरे विधि-विधान के साथ हवन-पूजन किया। इस अवसर पर रमेश यादव, अंजनी सिंह, रामधनी यादव, मंसूर अंसारी,दया राम यादव,लल्लन बिन्द, नन्दकुमार राय, रामविलाश यादव, इबरार खान, राजेश त्यागी,लालमुनि पाल, राजेश कुमार, बृजेश यादव, जियुत पाल, शिवभूरिक यादव, ओमबीर सिंह, जयमवन्त त्रिपाठी,हरिनारायण यादव, रिंकज सिंह, चिंटू सिंह उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button