fbpx
वाराणसी

ज्ञानवापी-शृंगार गौरी मामला : सिर्फ शिवलिंग ही नहीं पूरे परिसर के ASI सर्वे की मांग, आज दाखिल होगी याचिका

वाराणसी। ज्ञानवापी परिसर में कोर्ट कमिश्नर के सर्वे के दौरान मिले कथित शिवलिंग को आज पूरे एक साल पूरे हो गए हैं। एक साल पूरा होने पर महिलाओं व उनके अधिवक्ता विष्णुशंकर जैन दर्शन-पूजन करने के लिए पहुंचे। वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग ही नहीं, बल्कि पूरे विवादित स्थल का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) से वैज्ञानिक पद्धति से जांच कराने की मांग अब अदालत से की जाएगी।

अब पूरे ज्ञानवापी परिसर की कार्बन डेटिंग और ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार (GPR) के द्वारा ASI (आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया) सर्वे कराने की मांग पर आज वाराणसी कोर्ट में दोपहर 2 बजे सुनवाई होगी। हिंदू पक्ष के अधिवक्ता विष्णु जैन की तरफ से 6 वादी वाराणसी जिला न्यायालय में आज इससे जुड़ा केस दाखिल किया जा रहा है।

अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन ने कहा कि सनातन हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले सभी लोग यह चाहते हैं कि हमारे आराध्य आदि विश्वेश्वर से जुड़ा ज्ञानवापी का सच सामने आए। सबको यह मालूम होना चाहिए कि ज्ञानवापी में आदि विश्वेश्वर का मंदिर कब बना था?

कहा कि इसके लिए अब हम अदालत से पूरे विवादित स्थल की कार्बन डेटिंग और ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार (जीपीआर) तकनीक से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से सर्वे कराने की मांग करेंगे।

Back to top button
error: Content is protected !!