fbpx
ख़बरेंचंदौली

Chandauli News : खाद वितरण में अनियमितता पर किसान सेवा केंद्र पर मुकदमा, डीएम बोलीं, धांधली करने वाले दुकानदारों पर होगी सख्त कार्रवाई

चंदौली। रबी सीजन में खाद की किल्लत काफी दिनों तक रही। फिलहाल स्थिति काबू में हैं। हालांकि अभी भी कुछ दुकानदारों की ओर से खाद वितरण में अनियमितता की जा रही है। ऐसा ही मामला बरहनी ब्लाक के अमड़ा स्थित मेसर्स वैभव किसान सेवा केंद्र पर सामने आया। ऐसे में सेवा केंद्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। डीएम ईशा दुहन (DM Isha Duhan) ने कृषि विभाग को अनियमितता करने वाले दुकानदारों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

 

जिला कृषि अधिकारी बसंत कुमार दुबे ने बताया कि रबी 2022-23 में उर्वरकों की समयानुसार भारी मांग को देखते हुए इसके वितरण पर जिला प्रशासन द्वारा निरन्तर नजर रखी जा रही है। उर्वरकों की बिक्री अथवा भण्डारण की अनियमितता प्रकाश में आने पर असामाजिक तत्वों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। कृषकों को गुणवत्तायुक्त उर्वरक निर्धारित दर पर उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा उर्वरकों पर 90 प्रतिशत तक अनुदान प्रदत्त कराया जाता है। कृषकों हेतु उपलब्ध कराए गए इन अनुदानित उर्वरकों का असामाजिक तत्वों द्वारा अन्य उपयोगो में अन्तरित करने का प्रयास किया जाता है। इसकी रोकथाम के लिए शासन द्वारा किसानों की खतौनी तथा बोई गयी फसल के अनुसार पीओएस मशीन से उर्वरक वितरण अनिवार्य कर दिया गया है। व्यवस्थाओं के ठोस अनुपालन के उद्देश्य से कतिपय उर्वरक विक्रेता तथा अन्य असामाजिक तत्वों के विरूद्ध विगत दिनों आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के अन्तर्गत प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। उर्वरक नियंत्रण आदेश-1985 के अन्तर्गत उनका उर्वरक व्यवसाय प्रतिबन्धित तथा उनका उर्वरक प्राधिकार पत्र निरस्त किया गया है। उर्वरक वितरण में अनियमितता प्रकाश में आने पर मे० वैभव किसान सेवा केन्द्र अमड़ा बरहनी के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। बताया कि जनपद में समस्त उर्वरकों विशेषकर यूरिया तथा डीएपी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने के प्रयास किए गए हैं। साधन सहकारी समितियों के लिए डीएपी की नई खेप एक-दो दिनों में जनपद में पहुचने वाली है।

 

Back to top button
error: Content is protected !!