fbpx
चंदौलीप्रशासन एवं पुलिसराज्य/जिला

घर-घर पहुंच रहे पोस्टमैन, डाकघरों से 31 हजार वोटरों को घर बैठे मतदाता पहचान पत्र का वितरण

REPORTER: रंधा सिंह

चंदौली। विधानसभा चुनाव में मतदाताओं के घर-घर मतदाता पहचान पत्र पहुंचाने के लिए डाक विभाग ने कमर कस ली है। जिले में 31 हजार मतदाताओं के घर मतदाता पहचान पत्र पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। डाकिया घर-घर जाकर मतदाताओं को वोटर आईडी उपलब्ध करा रहे हैं। मतदाताओं के घर रंगीन पहचान पत्र स्पीड पोस्ट के माध्यम से पहुंच रहा है। ताकि मतदान मनें उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

बीएलओ की ओर से नामावली पुनरीक्षण के दौरान नए मतदाताओं के नाम सूची में शामिल किए गए हैं। लगभग 35 हजार युवा व छूटे हुए लोगों का नाम जोड़ा गया है। उनके डाक पते पर स्पीड पोस्ट के जरिए मतदाता पहचान पत्र पहुंचाने की जिम्मेदारी डाकघरों को सौंपी गई है। वहीं जिन लोगों को मतदाता पहचान पत्र किसी कारणवश नहीं मिला था, उन्हें भी पहचान पत्र भेजा जा रहा है। जिले में ऐसे 31 हजार मतदाता चिह्नित किए गए हैं, जिन्हें डाक के जरिए मतदाता पहचान पत्र भेजा जाना है। वहीं त्रुटियां सुधार कराने वाले वोटर्स को भी रंगीन मतदाता फोटो पहचान पत्र उनके पते पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्राप्त हो रहे हैं। इसके लिए डाक विभाग और निर्वाचन आयोग के बीच बीएनपीएल एग्रीमेंट हुआ है।

छह जिलों में 5.89 लाख मतदाताओं को रंगीन मतदाता पहचान पत्र वितरण का लक्ष्य
पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि वाराणसी परिक्षेत्र के अधीन छह जिलों (वाराणसी, चंदौली, भदोही, जौनपुर, गाजीपुर और बलिया) की 38 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता पहचान पत्रों की डाकघरों में स्पीड पोस्ट के माध्यम से बुकिंग और वितरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अब तक 5.63 लाख से ज्यादा मतदाता पहचान पत्रों की बुकिंग हो चुकी है। इनमें वाराणसी में 1.14 लाख, भदोही में 41 हजार, चंदौली में 31 हजार, जौनपुर में 1.28 लाख, बलिया में 53 हजार और गाजीपुर में 1.95 लाख मतदाता पहचान पत्रों की बुकिंग शामिल है। जिनका वितरण कार्य दिवस में कराया जा रहा है। अब तक 5.30 लाख मतदाता पहचान पत्रों का वितरण किया जा चुका है।

Back to top button
error: Content is protected !!