fbpx
ख़बरेंचंदौली

Chandauli News : सरकार दे रही 20 हजार रुपये शादी अनुदान, आनलाइन आवेदन कर पाएं लाभ

चंदौली। सरकार पात्र लाभार्थियों को शादी अनुदान योजना के तहत 20 हजार रुपये अनुदान प्रदान कर रही है। इसके लिए पात्रों को आनलाइन आवेदन करना होगा। लाभार्थी के बैंक खाते में धनराशि भेजी जाएगी।

 

जानिये पात्रता की शर्तें

अभिभावक की वार्षिक आय सीमा शहरी क्षेत्र हेतु 56460.00 रुपये एवं ग्रामीण क्षेत्र हेतु 46080.00 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। कन्या की उम्र 18 वर्ष एवं वर की उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। आवश्यक प्रपत्र-आवेदक का आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, शादी का कार्ड, वर व कन्या का उम्र प्रमाण पत्र, कन्या व आवेदक का आधार कार्ड, आवेदक का बैंक पासबुक की छाया प्रति एवं आवेदक व कन्या का फोटो देना होगा।

 

आवेदन की प्रक्रिया

वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य है। आवेदक अपना तथा अपनी पुत्री (जिसकी शादी अनुदान हेतु आवेदन किया जा रहा है) का आधार पोर्टल पर दर्ज करेगा तथा आधार से लिंक मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी का उपयोग कर ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण करेगा, जिसके माध्यम से यूआईडीएआई (भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) से आवेदक तथा उसकी पुत्र के नाम, पिता का नाम, पता, आयु तथा उनकी फोटो आवेदन में स्वतः अंकित हो जाएगी। इसी प्रकार आय और जाति प्रमाण पत्र का क्रमांक तथा संख्या अंकित करने पर ई-डिस्ट्रिक्ट सर्वर से आय तथा जाति का सत्यापित विवरण आवेदन में अंकित हो जाएगा। उपरोक्त प्रक्रिया यह सुनिश्चित करेगी कि पात्र आवेदकों के आवेदन ही अंतिम रूप से सबमिट हो पाएंगे तथा आय, जाति अथवा आयु के आधार पर अपात्र होने पर आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण ही नहीं की जा सकेगी। साथ ही यह भी अवगत कराना है कि जिन आवेदकों की पुत्रियों की शादी 31.03.2024 तक निर्धारित है वो लोग भी आदेन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 

एसडीएम या वीडीओ के यहां करें संपर्क

अधिक जानकारी के लिए अपने उपजिलाधिकारी / खण्ड विकास अधिकारी अथवा जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, चन्दौली बिछियाकलां विकास भवन के सामने प्रत्येक कार्यदिवस में सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Back to top button
error: Content is protected !!