fbpx
चंदौलीप्रशासन एवं पुलिसराज्य/जिला

देश में सबसे पहले चंदौली में मिलेगी यह सुविधा, मृत्यु प्रमाण पत्र व बीमा क्लेम को नहीं भटकेंगे परिजन

चंदौली। परिवार में किसी सदस्य की मौत होने पर मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने, बीमा क्लेम, वरासत आदि के लिए परिवारी जनों को भागमभाग नहीं करनी होगी। सूचना विभाग के ई-गवर्नेंस की ओर से तैयार किए जा रहे डीएनएस (डेथ नोटिफिकेशन सर्विस एप्लिकेशन) जरूरतमंदों को सहूलियत प्रदान करेगा। मृत्यु प्रमाण पत्र और मृतक आश्रितों को मिलने वाली अन्य सुविधाओं के लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदनों का त्वरित निस्तारण कर लाभ प्रदान किया जाएगा। अच्छी खबर यह कि पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह एप देश में सबसे पहले चंदौली में लांच करने की तैयारी है।

जरूरतमंद ऐसे कर सकेंगे आवेदन
परिवार में किसी की मृत्यु होने पर सदस्य, निकट संबंधी एप्लिकेशन पर रिपोर्ट कर सकते हैं। हर रिपोर्ट के बाद एक आवेदन नंबर जनरेट होगा। यह राजस्व, नगर निकाय, पंचायती राज, समाज कल्याण समेत अन्य विभागों से संबंधित होगा। इन्हीं विभागों से मृत्यु प्रमाण पत्र, संपत्ति वरासत, विधवा पेंशन, कृषक दुर्घटना बीमा क्लेन व परिवारिक लाभ आश्रितों को दिया जाता है। अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्धारित अवधि के अंदर आवेदनों का निस्तारण करना होगा।

अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री को दी जानकारी
दो दिवसीय दौरे पर संसदीय क्षेत्र में आए भारी उद्योग मंत्री व सांसद डाक्टर महेंद्रनाथ पांडेय को अधिकारियों ने इस एप्लिकेशन के बारे में जानकारी दी। प्रोजेक्टर के माध्यम से इसके बारे में बताया गया। केंद्रीय मंत्री ने प्रशासन की पहल की सराहना की। साथ ही इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में जिले में लांच करने की अनुमति दी। ताकि लोगों को लाभ मिल सके।

जिलाधिकारी संजीव सिंह ने बताया कि ई-गवर्नेंस के तहत डीएनएस एप्लिकेशन तैयार किया गया है। जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसे लांच किया जाएगा। एप्लिकेशन पर आने वाले आवेदनों की जांच कर निर्धारित अवधि के अंदर निस्तारण कराया जाएगा। इसमें सुस्ती बरतने वाले लापरवाह अधिकारियों-कर्मचारियों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!