चंदौलीप्रशासन

Chandauli News : दिव्यांग शौचालय निर्माण में सुस्ती पर डीएम ने सभी एडीओ पंचायत का वेतन रोका, सख्ती से अफसरों में खलबली

चंदौली। जिला शिक्षा व अनुश्रवण समिति की बैठक गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इसमें जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे ने योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश के बावजूद दिव्यांग शौचालयों के निर्माण में तेजी न आने पर एडीओ पंचायत का वेतन रोकने की कार्रवाई की। चेताया कि स्कूलों से लगातार गायब रहने वाले शिक्षकों को चिह्नित कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

उन्होंने स्कूलों में दिव्यांग शौचालयों की स्थिति की जानकारी ली। निर्देश के बावजूद प्रगति संतोषजनक नहीं मिली। इस पर समस्त एडीओ पंचायत का वेतन अग्रिम आदेश तक रोकने की कार्रवाई की। उन्होंने कहा कि विभागीय कार्यों में लेटलतीफी करने वाले अधिकारियों को बक्शा नहीं जाएगा। निर्देशित किया कि 19 विभिन्न पैरामीटर से असंतृप्त विद्यालयों में बाउंड्रीवॉल, विद्युत संयोजन, फर्नीचर, दिव्यांग शौचालय संबंधित जो भी कमियां हैं उसको जल्द से जल्द पूर्ण करें। जिन विद्यालयों में टाईलीकरण नहीं हुआ है, वहां कार्य जल्द से जल्द प्रारंभ करें एवं फर्नीचर की अनुपलब्धता की स्थिति में इसका ऑर्डर दें।

 

डीएम ने कहा कि दिव्यांग शौचालयों के निर्माए में तेजी लाने के साथ ही विद्यालय के जर्जर भवनों का ध्वस्तीकरण की कार्रवाई तेजी से कराई जाए। ऐसे भवनों में कक्षाएं कदापि संचालित न होने पाए। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि विद्यालयों का निरीक्षण कर मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ किया जाए। रैंडम आधार पर भ्रमणशील रहकर प्राथमिक उच्च प्राथमिक विद्यालयों का निरंतर निरीक्षण किया जाए। छात्र-छात्राओं की उपस्थिति ज्यादा से ज्यादा सुनिश्चित हो इसके लिए संबंधित अध्यापक को निर्देशित किया जाए। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में बच्चों को बेहतर शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए। एमडीएम योजना के अंतर्गत बच्चों को विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराया जाए। मानक में अनदेखी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Back to top button
error: Content is protected !!