fbpx
चंदौलीराजनीतिराज्य/जिला

चंदौली: अफसरों की लापरवाही पर नाराज हुए केंद्रीय मंत्री, एक्सईएन को लगाई फटकार, योजनाओं के सही ढंग से क्रियान्वयन का दिया निर्देश

 

चंदौली। निगरानी समिति (दिशा) की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। भारी उद्योग मंत्री व सांसद डा. महेंद्रनाथ पांडेय ने जिले में विकास कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने पेंशन योजना व बिजली विभाग की ओर से नलकूप को कनेक्शन देने में लापरवाही पर नाराजगी जताई। वहीं एक्सईएन को फटकार लगाते हुए दो दिनों के अंदर कनेक्शन कराकर चालू कराने के निर्देश दिए।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में मनरेगा के लिए जिले में कुल 10975.07 लाख वित्तीय परिव्यय निर्धारित है। इसके सापेक्ष 3091570 लाख मानव दिवस सृजन का लक्ष्य रखा गया है। मई तक निर्धारित मानव दिवस सृजन लक्ष्य 580288 के सापेक्ष विकास खंडों व लाइन विभागों ने कुल 117426 मानव दिवसों का सृजन किया है। इसी प्रकार राष्ट्रीय आजीविका मिशन में वित्तीय वर्ष 2021 -22 में 1160 लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 1183 स्वयं सहायता समूह का गठन किया जा चुका है। समूहों का क्रेडिट लिंकेज (सीसीएल) को बढ़ाए जा रहे हैं। सांसद ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़ने का काम करें। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना से आच्छादित किया जाए। जनप्रतिनिधियों ने बताया कि रैपुरा गांव में नलकूप बिजली कनेक्शन के अभाव में ठप पड़ा है। इस पर उन्होंने एक्सईएन की जमकर क्लास लगाई। दो दिनों में बिजली कनेक्शन कराकर चालू कराने का निर्देश दिया। कहा कि अवैध कब्जे की जद में आए तालाबों को चिह्नित कर उनकी खोदाई कराई जाए। इसके लिए राजस्व व ग्राम्य विकास विभाग की संयुक्ट टीम बनाकर कार्रवाई करें। उन्होंने बताया कि जिले को सड़क निर्माण के लिए ९०० करोड़ रुपये की सौगात मिली है। इसमें सड़कों के चौड़ीकरण, गड्ढामुक्त समेत अन्य कार्य किए जाने हैं। लोक निर्माण व संबंधित विभाग निर्धारित समयसीमा के अंदर गुणवत्तापूर्ण ढंग से काम पूरा कराए। उन्होंने गर्मी में पेयजल की दिक्कत पर भी चर्चा की। कहा कि टैंकर के जरिए पानी पहुंचाया जाए। उन्होंने चंदौली-मझवार रेलवे स्टेशन के समीप लगने वाले सब्जी मंडी को हटाकर दक्षिण तरफ करने व स्टेशन परिसर के समीप सामुदायिक शौचालय बनवाने का निर्देश दिया। बोले, नहरों का पूरी क्षमता के साथ संचालन किया जाए। वहीं किसानों को फसल बीमा योजना से जोड़ें। अवैध खनन रोकने के लिए विभाग अभियान चलाए। वृद्धा पेंशन का सत्यापन लंबित होने पर नाराजगी जताई। साथ ही इसे तेजी से पूरा करते हुए लाभार्थियों के खाते में धनराशि भेजवाने का निर्देश दिया। जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में पात्रों को चिह्नित कर उन्हें योजना का लाभ दिलाएं। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष दीनानाथ शर्मा, विधान परिषद सदस्य लक्ष्मण आचार्य, विधायक सुशील सिंह, कैलाश खरवार, भाजपा जिलाध्यक्ष अभिमन्यु सिंह, सीडीओ अजितेंद्र नारायण, सीएमओ डा. वाईके राय समेत विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Back to top button