fbpx
ख़बरेंराज्य/जिलालखनऊ

पीएम किसान समाधान दिवस से अन्नदाताओं की मुश्किल होगी आसान, चेहरे पर आएगी मुस्कान

 

लखनऊ। सरकार ने एक बार फिर किसानों की फिक्र की है। केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में दिक्कतों का सामना कर रहे अन्नदाताओं की समस्या के समाधान के लिए एक फरवरी से तीन फरवरी 2021 तक पीएम किसान समाधान दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान किसान सम्मान निधि योजना में जो भी समस्याएं आ रही हैं उनका त्वरित निस्तारण कराया जाएगा।

इन समस्याओं का कराया जाएगा समाधान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आधार आथेंटिकेशन अनिवार्य हो जाने के बाद से तकनीकी दिक्कतों के चलते बड़ी संख्या में किसान योजना के लाभ से वंचित हैं। किसी का आधार इनवैलिड है तो किसी का आधार कार्ड में उल्लिखित नाम के अनुरूप डाटा बेस में नाम फीड नहीं हुआ है। ऐसे मामलों में किसान सम्मान निधि की आगामी किश्तों का भुगतान भारत सरकार ने रोक दिया है।

तीन दिवसीय अभियान से निकलेगा समाधान

एक से तीन फरवरी तक चलने वाले पीएम किसान समाधान दिवस में सभी विकास खंडों के राजकीय बीज गोदाम पर कैंप लगाया जाएगा। इसमें किसान अपने समस्त विवरणों के साथ पहुंचकर डाटा ठीक करा सकेंगे। राजकीय बीज गोदामों पर कृषि विभाग में नियुक्त कंप्यूटर आपरेटरों को लगाया जाएगा, जो किसानों की आधार संख्या को और आधार के अनुसार नाम को पोर्टल पर तत्काल दुरुस्त करेंगे। जिन किसानों को योजना की एक किश्त प्राप्त हो चुकी है और उनका आधार संख्या या नाम गलत है ऐसे किसानों का विवरण बैंकों के प्राप्त कर सत्यापन के बाद डाटा दुरुस्त कराया जाएगा। अपर मुख्य सचिव डा. देवेश चतुर्वेदी का यह भी निर्देश है कि यह समाधान मुख्य रूप से आधार कार्ड से जुड़ी समस्या को दुरुस्त कराने को किया जा रहा है लेकिन किसान अन्य समस्या को लेकर भी पहुंचता है तो उसका समाधान किया जाए।
ज्वाइंट डायरेक्टर कृषि ब्यूरो लखनऊ आरके सिंह ने बताया कि विकास खंड स्तर पर समाधान दिवस का संचालन कृषि विभाग के बीज गोदाम प्रभारी द्वारा किया जाएगा। आयोजन की निगरानी को श्रेणी दो के अधिकारी को जिलाधिकारी नामित करेंगे।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button