fbpx
ख़बरेंराज्य/जिलालखनऊ

जानिए आम बजट की खास बातें, क्या हुआ महंगा किसके दाम होंगे कम

 

लखनऊ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को संसद में आम बजट प्रस्तुत किया। इस दौरान कोरोना से जूझ रहे देश में हेल्थकेयर, इन्फ्रास्टक्चर पर वित्तमंत्री का खासा जोर रहा। कोरोना के चलते ही बजट पेपरलेस रहा और टैब के जरिए प्रस्तुत किया गया।

क्या हुआ महंगा क्या सस्ता

बजट से आम लोगों की उम्मीदें जुड़ी रहती हैं। नजर रहती है कि कौन से उत्पाद सस्ते हुए और कौन महंगे। तो इस बार इंश्योरेंस, बिजली, सोना, चांदी, स्टील से जुड़े उत्पाद, पेंट, जूता, नायलान के सामान, पालिस्टर कपड़े, चमड़े के उत्पाद और सोलर लालटेन सस्ते हो गए हैं वहीं इलेक्ट्रानिक उपकरण, मोबाइल फोन, मोबाइल चार्जर, सूती पकड़े, रत्न और आटो पाट्र्स महंगे होक जाएंगे।

रेल को क्या मिला

सरकार ने रेलवे के लिए 110055 करोड़ रुपये आवंटित किए हैंै।
– 46 हजार किलोमीटर की रेलवे लाइन ट्रेनें बिजली से दौड़ेंगी
– पर्यटन वाले रेलवे ट्रैक पर नए कोच लाए जाएंगे।
– 2030 तक नेशनल रेल प्लान तैयार हो सके उसपर काम में तेजी

बजट की खास बातें
– देश में इंपोर्टेड कपड़े महंगे होंगे।
– वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं।
– मोबाइल फोन उपकरण पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ाकर 2.5 फीसद किया गया।
– टनल बोरिंग में मिलने वाली ड्यूटी को खत्म किया जा रहा है।
– गोल्ड और सिल्वर की कस्टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया गया है।

– इस बार बजट में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन 75 साल से ज्यादा उम्र के पेंशनधारकों को इनकम टैक्स रिटर्न्स भरने की जरूरत नहीं होगी। छोटे टैक्सपेयर्स के लिए फेसलेस डिस्प्युट रिजॉलुशन मैकेनिज्म को बढ़ाया जाएगा। टैक्स इन्वेस्टिगेशन रिओपन करने की अवधि को 6 साल से कम कर 3 साल किया गया है।

– सरकार ने किफायती हाउसिंग पर ब्याज सीमा छूट को एक साल के लिए और बढ़ा दिया गया है। अफोर्डेबल हाउसिंग और रेंटल हाउसिंग को जुलाई 2019 में 1.5 लाख के ब्याज छूट की राहत दी गई थी। ऐसे में अगर आप घर खरीद रहे और मार्च 2022 तक लोन लेते हैं तो आपको इस छूट का लाभ मिल सकेगा।

कृषि कानून पर हंगामे के बीच वित्त मंत्री ने 2021-22 के लिए कृषि बजट में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। ​नए वित्त वर्ष में इस सेक्टर के लिए बजट को 1.5 लाख करोड़ रुपये बढ़ा दिया गया है। जिसके बाद अब यह 16.5 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। चालू वित्त वर्ष में यह 15 लाख करोड़ रुपये पर था।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button