fbpx
चंदौलीचुनाव 2024राज्य/जिला

Chandauli News : डीएम ने मजिस्ट्रेटों संग मीटिंग कर लोकसभा चुनाव की तैयारी जानी, बोले, सभी बूथों पर मानक के अनुरूप हों व्यवस्थाएं, आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराएं

चंदौली। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी निखिल टी. फुंडे ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत समस्त प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट में मीटिंग की। इस दौरान तैयारी के बाबत जानकारी ली। वहीं मजिस्ट्रेटों व अधिकारियों को निर्देशित किया कि बूथों पर आयोग के मानक के अनुरूप समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित होनी चाहिए। चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही सार्वजनिक स्थानों से बैनर-पोस्टर हटवा दिए जाएं। आचार संहिता का कड़ाई के साथ पालन कराएं। निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने वाले बख्शे नहीं जाएंगे।

 

उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनर,कंट्रोल रूम निर्वाचन से संबंधित सभी टेंडर प्रक्रिया, कम्युनिकेशन प्लान,रूट चार्ट, बूथ निर्माण कर सभी बूथों पर पीने के लिए शुद्ध पानी,बिजली, छाया,टेबल कुर्सी सहित अन्य सभी व्यवस्थाएं समय से पूर्ण कर ली जाए। निर्वाचन संबंधित किसी भी कार्य में यदि लापरवाही बरती गई तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि बूथ निर्माण के दौरान सिर्फ बूथ के अंदर की व्यवस्था पर ध्यान नहीं देना है बल्कि बूथ के बाहर छाया, पानी, विद्युत आदि की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। यह अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाए कि पोलिंग पार्टी के साथ मतदान करने वाले लोगों को भी किसी तरह की असुविधा न हो। मतदान करने वालों के लिए छाया एवं पानी की उपलब्धता अवश्य होनी चाहिए। उप जिलानिर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी अभय कुमार पांडेय ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता की घोषणा की सूचना प्राप्त होने पर सरकारी भवन, निजी भवन सहित अन्य जगहों पर लगाए गए होर्डिंग, बैनर को तत्काल हटाया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही निगरानी टीमें भी तुरंत अपना कार्य शुरू कर दें।

 

डीएम ने सभी जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी लोग अपने अपने विभागों से लगाए गए सेक्टर मजिस्ट्रेटों की सूची ज्वाइंट हस्ताक्षर से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। सभी उप जिलाधिकारी संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ बैठक कर निर्वाचन संबंधित सभी बिंदुओं पर पुनः चर्चा कर लें। सभी जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर तैयारियों की सूचना उपलब्ध कराएं। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही/शिथिलता न बरती जाए। डीएम ने उड़नदस्ता एवं समस्त स्टैटिक निगरानी टीमों के साथ बैठक करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। स्टैटिक निगरानी टीम के सदस्यों को दी गई ट्रेनिंग के संबंध में उनकी जानकारी को भी जांचा परखा। कहा कि जैसे ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की घोषणा की जाए वैसे ही समस्त निगरानी टीम रिपोर्ट करते हुए ड्यूटी पर लग जाएं।

Back to top button
error: Content is protected !!